दैनिक भास्कर हिंदी: एनटीपीसी प्लांट में दिखे तेंदुए के अभी तक नहीं कोई निशान, पकड़ने के प्रयास जारी

October 16th, 2020

हाईलाइट

  • एनटीपीसी प्लांट में दिखे तेंदुए के अभी तक नहीं कोई निशान, पकड़ने के प्रयास जारी

ग्रेटर नोएडा, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा स्थित नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) प्लांट एरिया में बीते हफ्ते एक तेंदुआ दिखने से लोगों में दहशत फैल गई थी। 7 अक्टूबर को लगाए गए ट्रैप कैमरों में तेंदुए की तस्वीर कैद की गई। फिलहाल वन विभाग की टीम को अभी तक तेंदुए के कोई निशान नहीं मिले है। तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया हुआ है। साथ ही एनटीपीसी अधिकारियों व कर्मियों को सचेत रहने की हिदायत भी दी गई है।

डीएफओ प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने आईएएनएस को बताया, अभी फिलहाल किसी तरह के कोई निशान नहीं मिले है वहीं तेंदुए की तरफ से भी कोई मूवमेंट ऐसी नहीं मिली है जिससे ये पता लगाया जा सके कि तेंदुआ एनटीपीसी प्लांट एरिया में मौजूद हो। हमने एहतियातन पिंजरे और वेब कैमरे लगाए हुए हैं, ताकि हम उसे पकड़ सकें। हालांकि ये भी माना जा सकता है कि अब वो कहीं दूर निकल चुका हो।

उन्होंने बताया, हमने अपने अधिकारियों और एनटीपीसी स्टाफ को सचेत रहने के लिए कहा है और हम पूरी तरह से तैयार और सतर्क हैं।

दरअसल, एनटीपीसी के ऐसमाउंट क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने बीते हफ्ते तेंदुआ देखा था। इसके बाद कैमरों को चेक किया गया तो तेंदुए की चहलकदमी की तस्वीर सामने आई। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए के पंजों के निशान की जांच की गई, जिसके बाद पिंजरा लगाया गया। साथ ही तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा है।

एनटीपीसी प्लांट एरिया में तेंदुए के बाद हाल ही में अजगर भी मिला। प्लांट में अजगर दिखते ही लोगो के होश उड़ गए। वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने उसे पकड़ कर जंगल मे छोड़ दिया।

-- आईएएनएस

एमएसके-एसकेपी

खबरें और भी हैं...