दैनिक भास्कर हिंदी: अमित शाह से मिले NSA डोभाल, कश्मीर के जमीनी हालातों की दी जानकारी

August 20th, 2019

हाईलाइट

  • सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह से NSA अजीत डोभाल ने मुलाकात की
  • डोभाल ने शाह को जम्मू-कश्मीर की जमीनी स्थिति के बारे में जानकारी दी
  • गृह सचिव राजीव गौबा और इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख भी बैठक में मौजूद थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में 11 दिन बिताने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान डोभाल ने उन्हें कश्मीर की जमीनी स्थिति के बारे में जानकारी दी। गृह सचिव राजीव गौबा और इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख भी बैठक में मौजूद थे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से कई प्रतिबंध लगे हुए हैं।

 

 

यह पहली बार था कि डोभाल ने कश्मीर घाटी से लौटने के बाद अमित शाह से मुलाकात की, जहां वह लगभग 11 दिनों तक रहे और व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी की। एक अधिकारी ने कहा कि डोभाल ने गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर की जमीनी स्थिति से अवगत कराया। बैठक में गृह सचिव राजीव गौबा और अन्य शीर्ष अधिकारी भी शामिल हुए, जिन्होंने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की।

अधिकारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में लगाए गए प्रतिबंधों से संबंधित मुद्दों पर भी विचार किया गया। जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त को कम्यूनिकेशन लिंक और आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए गए थे। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने के प्रावधान को खत्म करने के केंद्र के कदम के बाद ये प्रतिबंध लगाए गए थे। हालांकि, अब जम्मू क्षेत्र और कश्मीर घाटी में कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंध हटा लिए गए हैं।

बता दें कि डोभाल घाटी में अपने प्रवास के दौरान शोपियां जैसे स्थानों पर भी गए थे और वहां स्थानीय लोगों और सुरक्षाकर्मियों से मुलाकात की। शोपियां आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित जिला है। डोभाल का एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें वह स्थानीय लोगों के साथ भोजन कर रहे थे। वीडियो में डोभाल यह कहते सुने गए थे कि नया प्रशासन गठित होने के बाद चीजें बदलेंगी। उन्होंने जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के कर्मियों को अलग-अलग संबोधित किया था।