दैनिक भास्कर हिंदी: NSA डोभाल की अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मुलाकात, अफगानिस्तान के बिगड़ते हालातों पर चर्चा

July 28th, 2021

हाईलाइट

  • डोभाल, अमेरिक विदेश मंत्री की मुलाकात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की मुलाकात भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से नई दिल्ली में हुई। ये मुलाकात कई मायनों में महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों के बीच लगभग सवा घंटे तक बैठक हुई है। डोभाल और ब्लिंकन की मुलाकात विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और प्रधानमंत्री मोदी से पहले हुई है। 

सूत्रों की माने तो डोभाल और ब्लिंकन के बीच अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात और तेजी से अपना प्रभाव बढ़ा रहे तालिबान पर और चीन की विस्तारवादी विचारधारा पर काफी लंबी चर्चा हुई। दोनों के बीच पाकिस्तान में बढ़ते आतंकवाद और उसका भारत पर पड़ते प्रभाव पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही बाइडन सरकार और मोदी सरकार के बीच सभी क्षेत्रों में आपसी संबंधों और सामरिक संबंधो को और मजबूती मिले इसको लेकर भी बातचीत हुई।

ब्लिंकन ने सुबह भारत में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं।

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘मुझे आज सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मिलकर खुशी हुई। अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं। यह हमारे संबंधों की बुनियाद का हिस्सा है और भारत के बहुलवादी समाज और सद्भाव के इतिहास को दर्शाता है। नागरिक संस्थाएं इन मूल्यों को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

ब्लिंकन अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे सुरक्षा परिदृश्य, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी को बढ़ावा देने और कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों समेत अन्य विषयों पर बातचीत के व्यापक एजेंडे के साथ दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम को दिल्ली पहुंचे। अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है। और, जनवरी में सत्ता में आने के बाद जो बाइडेन प्रशासन के किसी उच्च पदस्थ अधिकारी की यह तीसरी यात्रा है।

खबरें और भी हैं...