आज भारत पहुंच रहे हैं 7 देशों के NSA , अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगान संकट पर चर्चा

NSAs of 7 countries are reaching India today, discussion on the Afghan crisis under the chairmanship of Ajit Doval
आज भारत पहुंच रहे हैं 7 देशों के NSA , अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगान संकट पर चर्चा
अफगानिस्तान आज भारत पहुंच रहे हैं 7 देशों के NSA , अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगान संकट पर चर्चा
हाईलाइट
  • अफगान संकट पर बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान में पैदा हुए नए संकट पर चर्चा करने के लिए भारत के बुलावे पर 7 देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आज दिल्ली पहुंच रहे है।  भारत के एनएसए अजीत डोभाल उनके साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। 10 नवंबर को होने वाली इस बैठक में आतंकवाद, ड्रग्स तस्करी, हथियारों के जखीरे और मानवीय सहायता समेत क़ई मुद्दों पर बातचीत की संभावना है। भारत अफगानिस्तान पर सुरक्षा वार्ता के लिए रूस, ईरान और पांच मध्य एशियाई देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की मेजबानी करेगा। पाकिस्तान ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है।

 भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होने वाली उच्चस्तरीय वार्ता, अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम से उत्पन्न क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेगी। वार्ता में प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर विचार किया जाएगा और शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने में अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा।

यह वार्ता अफगान संकट के बाद आतंकवाद, कट्टरपंथ और मादक पदार्थों के बढ़ते खतरों से निपटने में व्यावहारिक सहयोग के लिए साझा दृष्टिकोण तलाशेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि भारत 10 नवंबर को अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता की मेजबानी करेगा। वार्ता के पहले दो संस्करणों की मेजबानी ईरान ने 2018 और 2019 में की थी।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अफगानिस्तान पर इस राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान की विस्तारित भागीदारी देखी जाएगी, जिनका प्रतिनिधित्व उनके संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार करेंगे। या सुरक्षा परिषदों के सचिव। 

 

Created On :   9 Nov 2021 3:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story