दैनिक भास्कर हिंदी: उमर अब्दुल्ला बोले- जम्मू-कश्मीर के हालात पर संसद में बयान दे सरकार

August 3rd, 2019

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर के हालातों को लेकर राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मिले उमर अब्दुल्ला  
  • अब्दुल्ला ने कहा, अमरनाथ यात्रा खत्म करने की मंशा क्या है, सरकार संसद में बयान दे

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की। राज्यपाल से मिलने के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा, अमरनाथ यात्रा समय से पहले क्यों खत्म की गई और कश्मीर को लेकर सरकार की मंशा क्या है, इसको लेकर सरकार द्वारा संसद में बयान जारी किया जाए।

उमर अब्दुल्ला ने कहा, हम अधिकारियों से पूछते हैं कि क्या हो रहा है, वे कहते हैं क्या हो रहा है इसकी जानकारी उन्हें भी नहीं है। इस अस्पष्टता के बाद हमने गवर्नर से मिलने का फैसला लिया। हमने उनसे पूछा, आखिर घाटी में हो क्या रहा है। उमर ने कहा, गवर्नर ने उन्हें यकीन दिलाया है कि किसी भी तरह की 'तैयारी' नहीं की जा रही है। साथ ही उन्हें भरोसा दिलाया है कि 35ए से छेड़छाड़ की भी कोई तैयारी नहीं है। उमर अब्दुल्ला ने बताया हमने गवर्नर से राज्य के बारे में चर्चा की है। गवर्नर ने हमें बताया है कि, 370 को लेकर किसी ऐलान की तैयारी नहीं की जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने यकीन दिलाया है कि 35-A से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। प्रधानमंत्री भी यहां चुनाव चाहते हैं।

उमर ने कहा, हम संसद में केंद्र सरकार से सुनना चाहते हैं कि वह जम्मू-कश्मीर के बारे में क्या सोचते हैं। पहले भी पीएम मोदी से इस मुद्दे को लेकर हमारी मुलाकात हुई थी। पीएम ने कहा था, 35-A हटाने का हमारा कोई इरादा नहीं है, लेकिन अब अचानक श्रद्धालुओं को यहां से वापस भेजा जा रहा है। हम चाहते हैं,  सोमवार को सदन की शुरुआत होते ही सरकार इस पर अपना बयान जारी करे।

उमर अब्दुल्ला ने कहा, 35-ए के अलावा और भी कई चीजें हैं जिनको लेकर घाटी के लोगों में असमंजस की स्थिति है। हमने राज्यपाल से पूछा कि, आप कहते हैं अफवाह न फैलाएं लेकिन कोई अधिकारी हमें कुछ बताने को तैयार नहीं हो रहा है।