तेजी से बढ रहे केस : महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मामले 100 के पार

December 24th, 2021

हाईलाइट

  • 20 नए मामलों में से, 12 को पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं, 7 को टीका नहीं लगा है,

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में शुक्रवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए 20 मामले दर्ज किए जाने के बाद राज्य में ओमिक्रॉन मामलों की संख्या 100 अंक से ऊपर बढ़कर 108 तक पहुंच गई, जिससे स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी चिंता पैदा हो गई।20 नए मामलों में से, 12 पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं, 7 को टीका नहीं लगा है, जबकि एक नाबालिग है, जो खुराक के लिए योग्य नहीं है।

नए संक्रमितों में 15 अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के हालिया इतिहास के साथ, एक घरेलू यात्रा और 4 उनके करीबी संपर्क हैं। एक की आयु 18 वर्ष से कम है और 6 लोग 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक हैं।ओमिक्रॉन के नए रोगियों में मुंबई के 11, पुणे के 7, सतारा के दो और अहमदनगर के एक मरीज शामिल हैं।तीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों - मुंबई, पुणे और नागपुर - पर आने वाले यात्रियों की गहन निगरानी वर्तमान में 1 दिसंबर से चल रही है।

कुल 23,933 यात्री उच्च जोखिम वाले देशों से यहां आए हैं, जिनमें से 127 पॉजिटिव पाये गये और उनकी सभी रिपोर्ट जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई है।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, 1 नवंबर से किए गए क्षेत्र सर्वेक्षणों के 722 नमूने जीनोमिक सीक्वेसिंग के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से 157 के रिपोर्ट का इंतजार है।

ओमिक्रॉन का वर्तमान प्रसार राज्य में व्यापक है, जिसमें अधिकतम मुंबई में - 46 मामले हैं, इसके बाद पुणे में 41, सतारा, उस्मानाबाद और ठाणे में पांच-पांच, नागपुर में दो और पालघर, लातूर, अहमदनगर और बुलढाणा में एक-एक मामले हैं।

 

(आईएएनएस)