ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 के भारत में मिले 530 सैंपल्स, जानें कितना है खतरनाक

कोरोना अपडेट  ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 के भारत में मिले 530 सैंपल्स, जानें कितना है खतरनाक
हाईलाइट
  • अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला स्ट्रेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने पहले ही दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है। वहीं अब इसके नए स्ट्रेन BA.2 ने चिंता बढ़ा दी है। अब तक इसने ब्रिटेन में कहर ढाया है, चिंता की बात यह कि BA.2 स्ट्रेन को ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट माना जा रहा है। बात करें भारत की तो, यहां भी इस वैरिएंट का खौफ फैलने लगा है। यहां नए स्ट्रेन BA.2 के अब तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं।

हालांकि यह वैरिएंट कितना खतरनाक है इसके बारे में फिलहाल अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन विशेषज्ञों ने इतना जरूर कहा है कि यह अब तक का सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है। 

नाक या मुंह नहीं शरीर के इन हिस्सों पर भी अटैक कर सकता है ओमिक्रॉन का वायरस

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने ब्रिटेन में BA.2 के 426 से अधिक मामलों की पहचान की। होल जीनोम सीक्वेंसिंग (WGS) के जरिए इन मरीजों का पता इस माह के पहले 10 दिनों में चला था। इसके बाद एजेंसी ने इस ओर संकेत किया कि, करीब 40 अन्य देशों में भी ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का पता चला है। वहीं ब्रिटेन के लंदन शहर में इसके सबसे ज्‍यादा 146 केस दर्ज किए गए हैं। इसके बाद स्वीडन में 181 और सिंगापुर में 127 मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि इसका सबसे पहला मामला 6 दिसंबर 2021 को दर्ज किया गया था।

कितना खतरनाक है नया स्ट्रेन
ओमिक्रॉन का नया स्ट्रेन BA.2 कितना खतरनाक है इसको लेकर अब तक कोई बड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन विशेषज्ञों ने इतना जरूर कहा है कि यह अब तक का सबसे तजी से फैलने वाला स्ट्रेन है। वहीं यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है। इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है। यही नहीं डेनमार्क के अध्ययनकर्ताओं ने इस ओर संकेत दिया है कि नए रिएंट की वजह से महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं।

कब खत्म होगा कोरोना? वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला इस सवाल का जवाब

यूकेएचएसए के निदेशक डॉ. मीरा चंद के अनुसार, ओमिक्रॉन लगातार म्यूटेट करने वाला वैरिएंट है। इसलिए यह उम्मीद की जा सकती है कि हम नए रूपों को देखना जारी रखेंगे। डॉ. मीरा चंद ने कहा कि, अब तक, यह निर्धारित कर पाना मुश्किल है कि BA.2, ओमिक्रॉन BA.1 की तुलना में ज्यादा गंभीर है या नहीं लेकिन यूकेएचएसए इसकी जांच में जुटा हुआ है।

Created On :   24 Jan 2022 4:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story