दैनिक भास्कर हिंदी: पाक नेशनल डे : हाई कमीशन के बाहर से हिरासत में लिया गया एक शख्स

March 22nd, 2019

हाईलाइट

  • दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन में शुक्रवार को पाकिस्तान नेशनल डे सेलिब्रेट किया गया।
  • इस दौरान हाई कमीशन (HC) के बाहर से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।
  • यह शख्स अंदन जाने की कोशिश कर रहा था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन में शुक्रवार को पाकिस्तान नेशनल डे सेलिब्रेट किया गया। इस दौरान हाई कमीशन (HC) के बाहर से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। बताया जा रहा है कि यह शख्स अंदन जाने की कोशिश कर रहा था। वहीं पाकिस्तानी हाई कमीशन ने इस समारोह में जम्मू-कश्मीर के कई अलगाववादी नेताओं को आमंत्रित किया था। इस वजह से भारत ने समारोह का बायकॉट करते हुए आधिकारिक प्रतिनिधि नहीं भेजने का फैसला किया था।

 

 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार के समारोह को बायकॉट करने के फैसले के बाद कोई भी अलगाववादी नेता यहां पर नहीं पहुंचा। जान-ए-आलम जिन्हें दिल्ली में पाकिस्तान HC में आमंत्रित किया गया था ने कहा, 'हम इस कार्यक्रम को बायकॉट करने के देश के निर्णय के साथ हैं। यदि हमारी सरकार कहती है कि हमें नहीं जाना है तो हम पाकिस्तान दूतावास नहीं जाएंगे।'

नेशनल डे के सेलिब्रेशन में पाकिस्तानी हाई कमिश्नर सोहेल महमूद ने कहा, भारत और पाकिस्तान की कड़वाहट जल्द ही दूर होगी। उन्होंने इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का भी जिक्र किया। सोहेल ने कहा, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के विंग कमांडर की रिहाई का कदम और करतारपुर कॉरिडोर पर दोनों देशों की बातचीत दोनों देशों को सकारात्मक दिशा में ले जाएगी। जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर सोहेल ने कहा, कूटनीति और बातचीत से इस मसले का हल निकाला जाना चाहिए।

सोहेल महमूद ने कहा, संप्रभु समानता, आपसी सम्मान और आपसी हित पर आधारित रिश्ता एक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य की गारंटी है। हमें उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान के संबंध जल्द ही सुधरेंगे।

बता दें कि केंद्र सरकार ने नई दिल्ली में आयोजित किए गए पाकिस्तान नेशनल डे के कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया था। इस कार्यक्रम में कश्मीरी अलगाववादियों को आमंत्रित किया गया था जिस कारण ये फैसला लिया गया था। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि इस्लामाबाद में आयोजित ऐसे कार्यक्रमों में भी कोई भारतीय प्रतिनिधि शामिल नहीं होगा।