बीटिंग द र्रिटीट समारोह में एक हजार ड्रोन से आकाश में किया जाएगा प्रदर्शन

One thousand drones will be performed in the sky at the Beating the Retreat ceremony
बीटिंग द र्रिटीट समारोह में एक हजार ड्रोन से आकाश में किया जाएगा प्रदर्शन
आजादी का अमृत महोत्सव बीटिंग द र्रिटीट समारोह में एक हजार ड्रोन से आकाश में किया जाएगा प्रदर्शन
हाईलाइट
  • रक्षा मंत्रालय के सहयोग से एक स्टार्ट-अप कंपनी ड्रोन शो करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 29 जनवरी को बीटिंग द र्रिटीट समारोह में 1,000 ड्रोन के लाइट शो से आसमान में अंधेरा छा जाएगा। उन्होंने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद एक हजार ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर समारोह में प्रदर्शन करने वाला भारत चौथा देश होगा। सिंह ने कहा, रक्षा मंत्रालय के सहयोग से एक स्टार्ट-अप कंपनी आजादी का अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता के 75वें वर्ष) के उपलक्ष्य में ड्रोन शो करेगी। ड्रोन शो 10 मिनट की अवधि का होगा और आसमान में कई रचनात्मक संरचनाओं के माध्यम से सरकारी उपलब्धियों का प्रदर्शन दिखाएगी।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि, उन्होंने जिस स्टार्ट-अप का उल्लेख किया है वह बॉटलैब डायनेमिक्स प्राइवेट लिमिटेड है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (एस एंड टी) के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (डीटीडीबी) द्वारा समर्थित है और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईटी-डी) में इनक्यूबेट किया गया है। बीटिंग द र्रिटीट सेरेमनी के दौरान राजपथ को रोशन करने के लिए दुर्गम क्षेत्रों में कोविड टीके पहुंचाने से लेकर ड्रोन तकनीक तक एक लंबा सफर तय किया गया है। सिंह ने कहा, परियोजना को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। ड्रोन सॉफ्ट वेयर जैसे फ्लाइट कंट्रोलर (ड्रोन का दिमाग), जीपीएस, मोटर नियंत्रक, ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (जीसीएस) एल्गोरिदम जैसी तकनीकि चीजों से लैस किया गया है।

सचिव, डीएसटी, एस चंद्रशेखर ने कहा, स्टार्टअप इको-सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आजादी का अमृत महोत्सव के विशेष अवसर पर 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस के रूप में घोषित किया। भारत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाते हुए और भारत सरकार की प्रमुख पहल स्टार्ट-अप इंडिया ने देश में स्टार्ट अप आंदोलन का समर्थन करने का छठवां सफल वर्ष पूरा किया। उन्होंने कहा, बोटलैब डायनेमिक्स प्राइवेट लिमिटेड को डिजाइन और विकास परियोजना के लिए वित्तीय सहायता दी गई थी। टीडीबी के राजेश कुमार पाठक ने कहा कि बोटलैब ऐसे अनूठे स्टार्ट-अप्स में से एक है, जो ड्रोन निर्माण क्षेत्र को नए स्तरों पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Jan 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story