दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस के लिए खुशखबरी, MP-CG और राजस्थान में गिर सकती है बीजेपी सरकार : सर्वे

October 7th, 2018

हाईलाइट

  • सर्वे में मध्यप्रदेश में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें
  • छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर, .3% वोट के अंतर से बन सकती है कांग्रेस की सरकार
  • राजस्थान में बीजेपी के मुकाबले तीन गुना तक सीट हासिल कर सकती है कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना राज्य में ये चुनाव 12 नवंबर से 11 दिसंबर तक होने हैं। चुनाव आयोग के इस ऐलान के बाद जहां एक ओर सभी राजनीतिक दल चुनावी तैयारी में जुट गए हैं, वहीं ओपिनियन पोल के माध्यम से लोगों का मूड भी सामने आने लगा है। एबीपी न्यूज और सी-वोटर इन पांच में से तीन बीजेपी शासित राज्यों का ओपिनियन पोल सामने लेकर आए हैं। इसमें चौंकाने वाली बात यह है कि सर्वे में इन तीनों राज्यों में बीजेपी सरकार गिरने की संभावना बताई गई है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तीनों ही राज्य में वर्तमान में बीजेपी सरकार है, लेकिन एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे में इस साल के अंत में होने वाले चुनाव में यहां कांग्रेस सरकार बनने के आसार बताए गए हैं। पढ़िए क्या कहता है कि एबीपी न्यूज और सी-वोटर का ओपिनियन पोल...

मध्यप्रदेश में 15 साल बाद बीजेपी सरकार की विदाई
सर्वे में मध्यप्रदेश चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर तो बताई गई है, लेकिन बहुमत कांग्रेस के पक्ष में बताया गया है। यहां कुल 230 सीटें हैं, जिनमें बीजेपी को 108, कांग्रेस को 122 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 16.3 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है।

छत्तीसगढ़ में मुकाबला दिलचस्प, फिर भी कांग्रेस को बहुमत
सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव सबसे दिलचस्प होने जा रहा है। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटिंग परसेंट में महज .3 % का फर्क बताया गया है। बीजेपी को 38.6, कांग्रेस को 38.9 और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिलता नजर आ रहा है। .3% के इस अंतर के साथ ही कांग्रेस यहां सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है। छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 47 और अन्य को 3 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। 

राजस्थान में बीजेपी की एकतरफा हार
सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी की बड़ी हार तय है। यहां 200 सीटों में से बीजेपी को महज 56 सीटें मिलना बताई गई है, जबकि कांग्रेस को 142 और अन्य को 2 सीटें हिस्से में आ सकती हैं। वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 34, कांग्रेस को 50 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं।