दैनिक भास्कर हिंदी: Monsoon Session Live: किसान और जासूसी के मुद्दे पर हंगामा, शोरगुल जारी, लोकसभा 4 और राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

August 3rd, 2021

हाईलाइट

  • ब्रेकफास्ट के बहाने एकजुट हुआ विपक्ष
  • पेगासस पर सरकार को घेरने की बड़ी तैयारी
  • साइकिल चलाकर संसद पहुंचे सांसद

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। संसद के मानसून सत्र में विपक्ष हर दिन सत्ता पक्ष के खिलाफ अपनी ताकत दिखा रहा है। पेगासस जासूसी मामले में संसद में गतिरोध बना ही हुआ है। अब ब्रेकफास्ट पॉलीटिक्स के बहाने कांग्रेस ने पूरे विपक्ष को एकजुट करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत कांग्रेस ने पूरे विपक्ष को नाश्ते पर बुलाया। अब राहुल की इस ब्रेकफास्ट पॉलीटिक्स के मायने निकाले जा रहे हैं। राहुल की ब्रेकफास्ट पॉलीटिक्स के बाद सभी सांसद साइकिल चलाकर सदन पहुंचे। सदन में अब तक की कार्यवाही फिर हंगामेदार रही है।

हंगामा जारी राज्यसभा बुधवार तक स्थगित

लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच ‘अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021’ को मंजूरी. विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा दोपहर चार बजे तक के लिए स्थगित और राज्यसभा बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित हुई।

दोनों सदन स्थगित

पेगासस मामले पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा और शोरगुल जारी, लोकसभा और राज्यसभा दोनों दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

विपक्ष का हंगामा

दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा और राज्यसभा दोनों में विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद  जोशी ने सदन चलने देने की बात भी कही पर विपक्ष का हंगामा जारी रहा। हंगामे के बीच राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। जबकि लोकसभा की कार्यवाही अब भी जारी है।

सर्वदलीय बैठक में पीएम

राहुल गांधी की ब्रेकफास्ट से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने संसदीय दल की बैठक ली बैठक में पीएम ने कहा कि सदन नहीं चलने देना सदन का अपमान है।

ब्रेकफास्ट के बाद साइक्लिंग

इस बैठके बाद सभी विपक्षी सांसद एकजुट होकर साइकिल से संसद के लिए रवाना हुए। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सांसदों ने ये कदम उठाया।

 

बैठक में कौन हुआ शामिल?
राहुल गांधी का ये ब्रेकफास्ट दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में हुआ। इस बैठक में दूसरे दलों के कई नेता शामिल हुए। मीटिंग में तृणमूल कांग्रेस, राजद, शिवसेना, समाजवादी पार्टी के अलावा एनसीपी, एसएस, आरजेडी, सीपीआईएम, सीपीआई, आईयूएमएल, आरएसपी, केसीएम, जेएमएम, एनसी, एलजेडी के नेता शामिल हु।
इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार हमारी बात नहीं सुनेगी तब तक लड़ाई जारी रहेगी। खड़गे के मुताबिक जिस तरह कोरोना पर चर्चा हुई वैसी ही चर्चा पेगासस पर भी होनी चाहिए।

 

खबरें और भी हैं...