दैनिक भास्कर हिंदी: लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक का बड़ा कदम, हटाए कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े 687 पेज

April 2nd, 2019

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े 687 पेज और अकाउंट को हटा दिया है।
  • इन पेजों और अकाउंट के जरिए कांग्रेस आईटी सेल के लोग स्थानीय समाचारों के साथ-साथ राजनीतिक खबरें पोस्ट करते थे।
  • इन पेजों और अकाउंट को हटाने का कारण अप्रामाणिक व्यवहार और उपयोगकर्ताओं की गलत पहचान है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े 687 पेज और अकाउंट को हटा दिया है। इन पेजों और अकाउंट के जरिए कांग्रेस आईटी सेल के लोग स्थानीय समाचारों के साथ-साथ राजनीतिक खबरें पोस्ट करते थे। इसके अलावा फेसबुक ने भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रमोट किए गए मोबाइल ऐप से जुड़ी एक भारतीय कंपनी के कुछ अकाउंट्स को भी बैन कर दिया है। फेसबुक ने पाकिस्तान से जुड़े करीब 103 अकाउंट भी बंद किए हैं। हालांकि सोशल नेटवर्क ने स्पष्ट किया है कि इन पेजों और अकाउंट को पोस्ट की जाने वाली सामग्री के कारण नहीं हटाया गया है। इन्हें हटाने का कारण अप्रामाणिक व्यवहार और उपयोगकर्ताओं की गलत पहचान है।

फेसबुक के साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी प्रमुख नथानिएल ग्लीइकर ने कहा कि इस तरह के पेज, ग्रुप और अकाउंट जिसमें फेक अकाउंट भी शामिल हैं, लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे थे। उदाहरण के लिए, कुछ अकाउंट और पेज न्यूज पेज होने का दिखावा करते है जबकि असल में इसे राजनीतिक पार्टी चलाती है। कांग्रेस आईटी सेल से जुड़े 687 पेज और अकाउंट को हटाने पर ग्लीइकर ने कहा कि कांग्रेस को इस बात की जानकारी दी गई है कि इन पोजों को क्यों हटाया गया है। कांग्रेस को बताया गया है कि ये पेज सोशल नेटवर्क की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। फेसबुक को उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार है।

फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उनमें आगामी चुनावों, उम्मीदवारों के विचारों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित राजनीतिक विरोधियों की आलोचना जैसे विषयों को पोस्ट किया जाता था। इन पेजों के 'जो फेकू, बाबा भ्रष्टाचारी जैसे नाम थे। पेजों पर जो कंटेट शेयर किया जाता था उसके जिरए चुनाव में बुद्धिमानी से कांग्रेस पार्टी को चुनने के लिए कहा जाता था। फेसबुक के मुताबिक, उसकी जांच में पाया गया है कि लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल किया। फेसबुक ने ऑटोमेटेड सिस्‍टम के जरिए ऐसे अकाउंट और पेज को हटाया है।

फेसबुक ने बताया कि उसने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रमोट किए गए मोबाइल ऐप से जुड़ी एक भारतीय कंपनी के कुछ अकाउंट्स को भी बैन कर दिया है। भारतीय आईटी कंपनी सिल्वर टच बीजेपी समर्थित ‘द इंडिया आई’ पेज का संचालन करती है। फेसबुक ने इस कंपनी से संबंधित 15 पेजों, समूहों, खातों को हटाया है। सिल्वर टच ने फेसबुक विज्ञापन पर 48 लाख रुपये खर्च किए हैं। 

इसके अलावा फेसबुक ने 103 पेजों, ग्रुप और अकाउंट्स को भी अपने प्‍लेटफार्म और इंस्‍टाग्राम से हटाया है जो इस तरह की ही गतिविधियों में लिप्‍त थे। ये पाकिस्‍तान से संचालित नेटवर्क का हिस्‍सा थे। इन पेजों पर जो कंटेट पोस्ट किया जा रहा था उनमें भारत सरकार और कश्मीर से जुड़े समाचार शामिल थे। इसके अलावा कुछ पोस्ट में इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रहाई के लिए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की प्रशंसा की गई थी।