370 हटने से खिसियाया पाक, बंद किया एयरस्पेस, राजौरी में दागे मोर्टार

Pakistan partially closes airspace hours after downgrading ties, suspending trade
370 हटने से खिसियाया पाक, बंद किया एयरस्पेस, राजौरी में दागे मोर्टार
370 हटने से खिसियाया पाक, बंद किया एयरस्पेस, राजौरी में दागे मोर्टार
हाईलाइट
  • पाक की ओर से LOC पर एक बार फिर सीजफायर उल्लंघन भी किया गया है
  • पाकिस्तान ने आंशिक रूप से अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। नरेंद्र मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। बुधवार को सबसे पहले जहां उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रोकने की घोषणा की तो वहीं अब पाकिस्तान ने आंशिक रूप से अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है। इतना ही नहीं पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर में एक बार फिर सीजफायर उल्लंघन किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने उसके और पाकिस्तान के बीच 11 रूट में से तीन को बंद कर दिया है। पाकिस्तान के इस फैसले के बाद एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा कि यह उन्हें प्रभावित नहीं करेगा। विमानन सुरक्षा एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने सभी हवाई अड्डों को जम्मू और कश्मीर से संबंधित हालिया घटनाक्रम के मद्देनजर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि "सिविल एविएशन, आतंकवादी हमलों के लिए एक सॉफ्ट टारगेट के रूप में उभरा है।"

उधर, पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी के साथ मोर्टार भी दागे। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी गोलीबारी में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है। यह पिछले चार दिनों में एलओसी पर तीसरा संघर्षविराम उल्लंघन है।

इससे पहले मंगलवार को भी पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में ही नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास गांव और चौकियों को निशाना बनाकर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान ने छोटे हथियार से फायरिंग की थी और मोर्टार भी दागे थे। पाकिस्तान ने 3 अगस्त को भी पुंछ के मेहदर सेक्टर को निशाना बनाया था।

पिछले महीने, जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी के दो जिलों में भारी पाकिस्तानी गोलाबारी और गोलीबारी में सेना के दो जवान और एक 10-दिवसीय बच्चे की मौत हो गई थी और कई नागरिक घायल हो गए थे।

Created On :   7 Aug 2019 7:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story