पाकिस्तान आतंकियों को ग्लोबल टेरर ब्लैकलिस्टेड होने से बचा लेता है चीन, अब तक कई पाक आतंकियों को दे चुका है सुरक्षा कवच

पाकिस्तान आतंकियों को ग्लोबल टेरर ब्लैकलिस्टेड होने से बचा लेता है चीन, अब तक कई पाक आतंकियों को दे चुका है सुरक्षा कवच
संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान आतंकियों को ग्लोबल टेरर ब्लैकलिस्टेड होने से बचा लेता है चीन, अब तक कई पाक आतंकियों को दे चुका है सुरक्षा कवच
हाईलाइट
  • मक्की पर चीन की मक्कारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर बार की तरह पाकिस्तानी आतंकवादियों को जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ब्लैकलिस्ट करने की बात सामने आती है तो चीन उसमें अड़ंगा लगा देता है।  सुरक्षा काउंसिल में 6 महीने के अंदर चीन की 5 वीं बार दखल अंदाजी  सामने आई है। सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान आतंकवादियों को ब्लैकलिस्टेड करने को लेकर भले ही भारत को अमेरिका का समर्थन मिल जाता है, लेकिन चीन वीटो पावर का इस्तेमाल कर हर बार पानी फेर देता है। अपनी वीटो पॉवर का गलत इस्तेमाल कर चीन ने कई पाकिस्तान आतंकियों को वैश्विक आतंकवादी सूची में ब्लैकलिस्टेड होने से बचाया है।

अब्दुल राउफ़ अजहर 

अमेरिका ने 2010 में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के सरगना अब्दुल राउफ अजहर पर पाबंदी लगाने के प्रस्ताव पेश किया था, जिस पर चीन ने अड़गा लगाया।  अजहर को अमेरिका और भारत दोनों ही ब्लैकलिस्ट करवाना चाहते थे।  दिसंबर 1999 में काठमांडू से दिल्ली आ रही इंडियन एयरलाइन्स को हाईजैक करने के बाद अज़हर दुनिया की नज़र में आया था।

मुंबई हमले के दोषी साजिद मीर को चीन का कवच

मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड साजिद मीर को ग्लोबल टेरर सूची में ब्लैकलिस्टेड करने में भारत और अमेरिका ने दिलचस्पी दिखाई। लेकिन चीन ने मीर को सुरक्षा कवच दिया। और मीर को प्रतिबंध सूची से बचा लिया। आपको बता दें मुंबई हमले में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

 हाफिज सईद का बेटा तल्हा

आतंकी संगठन लश्कर के सरगना हाफिज सईद के बेटे का बेटा हाफिज तल्हा सईद , जिस पर मुंबई में हुए आतंकी हमले में शामिल होने का आरोप लगा है। खूंखार आतंकी तल्हा सईद को चीन ने सुरक्षा परिषद में ग्लोबल टेरेरिस्ट की सूची में ब्लैकलिस्ट नहीं होने दिया।  जिसे लेकर भारत ने चीन की आतंकवाद समर्थन को लेकर तीखी आलोचना की है।

 भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन के रवैये पर सवाल उठाया है। 

शाहिद महमूद 

2013 में  महमूद की पहचान लश्कर  के आतंकवादी सदस्य  के रूप में हुई थी। टेरर फंडिग के आरोप में गिरफ्तार हुए महमूद  ने भारत और अमेरिका पर हमले की करने की बात को कबूला था। लश्कर ग्रुप का एक और आतंकवादी मोहम्मद सरवर को वैश्विक ब्लैकलिस्टेड आतंकवादी सूची में बैन करने से चीन ने रोका था।   

मक्की पर चीन की मक्कारी 

अमेरिका की ओर से अब्दुल रहमान मक्की को आतंकवादी घोषित किया गया था, लेकिन चीन ने उसे  ब्लैकलिस्ट करवाया। मक्की हाफिज सईद का रिश्ते में साला लगता है। अमेरिका की ओर से दावा किया गया है कि मक्की लश्करे तैयबा के ट्रेनिंग कैंपो को फंड करता है। साल 2007 में मक्की ने क़रीब ढाई लाख अमेरिका डॉलर फंड किए थे।
 

 

Created On :   20 Oct 2022 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story