दैनिक भास्कर हिंदी: पाक ने भी की थी एयर स्ट्राइक की कोशिश, इंडियन एयरफोर्स ने किया नाकाम

March 27th, 2019

हाईलाइट

  • मुस्तैद थी भारतीय वायुसेना
  • तीन तरह के फाइटर जेट की ली थी मदद
  • निशाने पर नहीं लगे थे बम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की एयर फोर्स ने भी बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे नाकाम कर दिया। इसके एक दिन पहले 26 फरवरी को इंडियन एयर फोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया था। 

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत पर एयर स्ट्राइक करने के लिए 20 फाइटर प्लेन भेजे थे। इनमें फ्रांस से खरीदे गए मिराज-3, चीन के साथ मिलकर बनाए गए जेएफ-17 और अमेरिका से लिए गए एफ-16 विमान शामिल थे। इन फाइटर प्लेन्स ने भारत के 3 सैन्य ठिकानों पर निशाना लगाकर 1000 किलो के 11 बम बरसाए थे, लेकिन उनमें से एक भी निशाने पर नहीं लगा।

बम दागने लिया मिराज का सहारा
बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत पर एच-4 बम दागे थे। इसके लिए मिराज-3 विमान की मदद ली गई थी। पाकिस्तान ने एच-4 बमों को दक्षिण अफ्रीका की मदद से बनाया है, हालांकि ये बम टारगेट पर सटीक निशाना लगाने के काम नहीं आते। पाकिस्तान के सभी बम एक ऊंचे पेड़ के कारण नाकाम हो गए थे।

सुखोई से नाकम किया एफ-16 का हमला
पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमानों का निशाना चूकने की सबसे बड़ी वजह भारतीय वायुसेना के सुखोई और मिग-21 का तैनात होना है। दोनों ही विमान बॉर्डर पर मुस्तैद थे, इसलिए, पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को गलत जगहों पर बम गिराकर भागना पड़ा।