comScore

सरकार ने प्रदूषण पर संसद में दिया जवाब, सरोगेसी विधेयक को भेजा सेलेक्ट कमेटी के पास

सरकार ने प्रदूषण पर संसद में दिया जवाब, सरोगेसी विधेयक को भेजा सेलेक्ट कमेटी के पास

हाईलाइट

  • शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन
  • बुधवार को लोकसभा में चिटफंड संशोधन बिल पारित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन गुरुवार को केंद्र सरकार ने बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर राज्यसभा में जवाब दिया। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा 122 शहर हैं जो एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स में काफी आगे हैं। हमने इन शहरों में नेशनल क्वीन एयर प्रोगराम शुरू किया है। जावड़ेकर ने कहा, 'मैं उन सभी राज्यों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने पेड़ लगाने की दिशा में एक कदम उठाया है। इंडिया के ग्रीन कवर में पिछले पांच वर्षों में 13,000 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है।

सरकार ने गुरुवार को सरोगेसी (विनियमन) विधेयक 2019 को भी राज्यसभा की एक सेलेक्ट कमेटी को सौंप दिया। कमर्शियल सरोगेसी पर प्रतिबंध लगाने के इस विधेयक को मानसून सत्र में लोकसभा में पारित किया गया था। मंगलवार को उच्च सदन में तइसे चर्चा के लिए लाया गया था। इसके कुछ प्रावधानों पर विपक्षी सांसदों की आपत्तियों के बाद सरकार ने इसे बुधवार को सेलेक्ट कमेटी को भेज दिया।

Updates: 

-राज्यसभा ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पर चर्चा की

-केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर राज्यसभा में दिए अपने जवाब में बताया कि दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने और नियंत्रित करने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। उन्होंने सदन को बताया कि प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है जो नियमित तौर पर प्रदूषण से जुड़ी समीक्षा बैठक करती है।

-जावड़ेकर ने कहा, दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हमने एक व्यापक हवाई योजना तैयार की है। इसके लिए हमने एजेंसियों की पहचान की है जो प्रदूषण की रोकथाम के लिए आगे की कार्ययोजना पर काम करेंगी। केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न चरणों के प्रदूषण की रोकथाम के लिए बनाई गई योजना को मंजूरी दे दी है।

- पंजाब से सांसद भगवंत मान ने लोकसभा में कहा कि एमएसपी अपने धान पर ध्यान दे रही है। किसी फसल में फायद दिला दो किसान पराली जलाना बंद कर देगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका और कनाडा में आगर आपको एक पेड़ काटना है तो पहले 50 पेड़ लगाने पड़ते है, लेकिन यहां सरकार खुद पेड़ काट रही है। 

- कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार प्रदूषण के कारण कई बच्चों की 15 साल की उम्र से पहले मौत हो गई। वहीं हमारी लाइफ साइकल भी कम हो रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अगर हवा का स्तर इतना खराब है तो कोई मॉनिटरिंग स्टेशन क्यों नहीं है। शैलजा ने कहा प्रदूषण के लिए पंजाब-हरियाणा के किसानों को दोषी ठहराया जाता है। किसान अगर धान उगा रहा है, उसे गेहूं की बिजाई करनी है। किसानों को यह जलाना ही पड़ता है क्योंकि उसके पास टेक्नोलॉजी नहीं है। इससे लिए किसानों को दोषी ठहराना गलत है। उन्हें सक्षम बनाने की जरूरत है। 

- पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हमने कई पहल की है। एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया था। नियमित समीक्षा में बैठकें हुई हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में यह परेशानी होती है जिसकी वजह इंडस्ट्री, वाहन, पराली जैसी चीजें हैं। जावड़ेकर ने कहा कि पेरिफल एक्सप्रेस के कारण प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। बीएस-6 ईंधन का इस्तेमाल और सीएनजी स्टेशन बढ़ाए गए हैं। 

राज्यसभा की कार्यवाही वापस 2 बजे शुरू हुई। 

- 2 बजे तक राज्यसभा स्थगित।

- महाराष्ट्र से भाजपा सांसद डॉ. प्रीतम मुंडे ने कहा कि अभी तक मराठवाड़ा में कपास क्रय केंद्र नहीं खुले हैं। मैं निवेदन करता हूं कि मराठवाड़ा क्षेत्र में कपास क्रय केंद्र जल्द शुरू कराया जाए। 

- राज्यसभा में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा चंद्रयान मिशन असफल नहीं था। उसने अपने कई लक्ष्य पूरे किए है। ऑर्बिटर ठीक से काम कर रहा है। बस लैंडर की लैंडिग ठीक से नहीं हो पाई। 

- राज्यसभा में एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिका में काम करने वाले H1B वीजा धारतों के जीवनसाथी की योग्यता 2015 में शुरू की गई थी। वीजा की यह श्रेणी H4 वीजा में शामिल है। आज इस श्रेणी में जारी किए गए वीजा की कुल संख्या का 93 प्रतिशत हिस्सा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिए है कि उनका प्रशासन कुछ समय में इसकी समीक्षा कर सकता है। 

- लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर सरकार पर हमला किया था। उन्होंने कहा कि चुनावी बॉन्ड योजना चुनाव तक ही सीमित थी। आरटीआई ने 2018 में कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक को चुनावी बॉन्ड में उतारा है। 

- राज्यसभा की कार्यवाही शुरू। 

जलियांवाला बाग की मिट्टी से भरा कलश लेकर प्रहलाद सिंह पटेल संसद पहुंचे । 

- लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने प्रश्नकाल के दौरान सदन में नारे लगाए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन की गरिमा को बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी से निवेदन है कि अपनी सीटों पर जाएं। कृपया कर वेल में नहीं आए। मैंने हमेशा बहस और चर्ता के लिए सभी को मौका दिया है। 

- राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा। राज्यसभा सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी। 

- राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही शुरू। 

- एनआरसी को लेकर टीएमसी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव।

- मनीष तिवारी लोकसभा में उठाएंगे इलेक्ट्रोरल बांड का मुद्दा।

- डीएमके ने लोकसभा में ऑल इंडिया कोटा से ओबीसी के तहत मेडिकल एडमिशन में 27% आरक्षण से इनकार पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। 
 

- कांग्रेस ने चुनावी बॉन्ड की पूरी योजना में पादर्शिता की कमी को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिसा दिया है। 

- आप सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में देश में विस्थापित आदिवासी लोगों के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस जारी किया है। 
 

कमेंट करें
FxVIG