सर्दी के मौसम में जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में सफर कर सकेंगे यात्री

Passengers will be able to travel in sleeper coach on general ticket in winter season
सर्दी के मौसम में जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में सफर कर सकेंगे यात्री
नई दिल्ली सर्दी के मौसम में जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में सफर कर सकेंगे यात्री
हाईलाइट
  • स्लीपर को जनरल कोच का दर्जा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का एक नया तरीका अपनाया है। इसके तहत सर्दी के मौसम में जनरल टिकट पर यात्री स्लीपर क्लास में सफर कर पाएंगे।

भारतीय रेलवे ने देशभर में कड़ाके की सर्दी को देखते हुए ये फैसला लिया है कि जनरल टिकट लेने वाले यात्री भी अब स्लीपर डिब्बे में सफर कर पाएंगे। खासबात ये है कि इसके लिए यात्रियों कोई अतिरिक्त शुल्क की मांग भी नहीं की जाएगी। रेलवे का ये नया फैसला, गरीब और खासकर के बुजुर्ग यात्रियों के लिए बेहद मददगार साबित होगा।

रेलवे प्रशासन ने तय किया है कि सर्दी के मौसम में खाली चल रहे स्लीपर कोच में जनरल टिकट के यात्रियों को सफर कराया जाए। इसी के मद्देनजर रेलवे बोर्ड ने सभी मंडल रेल प्रशासन से 80 प्रतिशत से कम यात्री के साथ चल रहे स्लीपर कोच की सूचना मांगी है। ताकि उन स्लीपर कोच को जनरल में बदला जाए।

दरअसल, सर्दी की वजह से ज्यादातर यात्री स्लीपर कोच के बजाए एसी कोच में सफर कर रहे हैं। इस वजह से ट्रेनों में एसी कोच भी बढ़ाए गए हैं। इसके बाद से कई ट्रेनों में तो एसी और स्लीपर श्रेणी के कोच की संख्या लगभग बराबर हो गई है। सर्दी का आलम ये है कि स्लीपर कोच में 80 प्रतिशत तक सीट खाली रह रही हैं। इसके विपरीत जनरल टिकट से यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए रेलवे इस पर विचार कर रहा है कि स्लीपर कोच में यात्री कम रहने वाली ट्रेनों में स्लीपर को जनरल कोच का दर्जा दिया जाएगा। इसी के तहत अब ऐसे कोच के बाहर अनारक्षित लिखा होगा लेकिन जनरल कोच में बदले गए इन कोचों में बीच की बर्थ खोलने की अनुमति नहीं दी जायगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Jan 2023 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story