रेल्वे के नए नियम प्रस्थान से करीब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

रेल्वे के नए नियम प्रस्थान से करीब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन
हाईलाइट
  • प्रस्थान से करीब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन
  • यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया को पूरा करना होगा
  • रेल्वे की हवाई अड्डों की तरह स्टेशनों को सील करने की योजना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेनों और रेल्वे परिसरों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अब रेल्वे हवाई अड्डों की तरह ही स्टेशनों को सील करने की योजना बना रहा है। वहीं यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ट्रेनों के प्रस्थान से करीब 15-20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

कर्नाटक के हुबली से शुरुआत
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इलाहाबाद में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले के पहले रेल्वे नए सिक्योरिटी प्लान को लागू करने की तैयारी में है। इस सुरक्षा योजना की शुरुआत कर्नाटक के हुबली रेल्वे स्टेशन से हो सकती है। वहीं रेल्वे ने इस सिस्टम को लागू करने के लिए 202 चिन्हित स्टेशनों का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है। 

रेल्वे के खुले परिसरों को बंद करने की योजना
रेल्वे के सूत्रों ने जानकारी दी कि रेल्वे अपने खुले परिसरों खासकर रेल्वे स्टेशनों को बंद करने की पहल कर रहा है। रेल्वे के खुले परिसरों को बाउंड्री वॉल, गेट बनाकर बंद करने का प्रयास किया जाएगा। जहां यह व्यवस्था संभव नहीं होगी वहां रेल्वे के सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

यात्रियों को सिक्योरिटी चेक से गुजरना होगा
रेल्वे स्टेशन के प्रवेश द्वरों पर यात्रियों की सुरक्षा जांच होगी। हालांकि इसके लिए यात्रियों को हवाईअड्डों की तरह घंटो पहले रेल्वे स्टेशन पहुंचने की आवश्यकता नहीं होगी। यात्रियों को उनके ट्रेन के समय से 15 से 20 मिनट पूर्व पहुंचना होगा ताकि सुरक्षा जांच की वजह से उनकी ट्रेन न छूटे।

Created On :   6 Jan 2019 9:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story