दैनिक भास्कर हिंदी: उप्र के लोग घर पर रहकर मनाएं योग दिवस : आयुष मंत्री

June 19th, 2020

हाईलाइट

  • उप्र के लोग घर पर रहकर मनाएं योग दिवस : आयुष मंत्री

लखनऊ, 19 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्म सिंह सैनी ने शुक्रवार को कहा कि इस बार छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह सात बजे प्रदेशवासी अपने घर पर रहकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ योगाभ्यास करें और योगा डे चैलेंज का हिस्सा बनें।

धर्म सिंह ने जारी एक बयान में कहा, कोरोना की आपदा के चलते इस बार योग दिवस पर प्रदेशवासी डिजिटल रूप से सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकते हैं। चैलेंज को स्वीकार करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस बार प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री के साथ योग दिवस मनाने का मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा, 21 जून को विश्व के 193 देशों में विभिन्न तकनीकी माध्यमों से योगाभ्यास के जरिए लोग इस वैश्विक आयोजन में सम्मिलित होंगे। कोरोना के चलते बदली हुई परिस्थितियों में भारत सरकार के निर्देशों के अनुक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने डिजिटल माध्यम से योग दिवस में प्रतिभागिता सुनिश्चित करने का अनुरोध प्रदेशवासियों से किया है।

सैनी ने कहा कि 21 जून को हमने प्रदेशवासियों को योगा डे चैलेंज यूपी दिया है, जिसमें प्रदेशवासी अपने घरों में ही योग करें और उसका वीडियो बनाकर फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर उसे आयुष मिशन के सोशल मीडिया हैंडल्स को टैग करते हुए शेयर करें। उसके बाद आयुष कवच एप या मिशन की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। प्रतियोगिता में सबसे अच्छी योगमुद्रा का प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को जनपद स्तर व प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

राज्य आयुष मिशन के प्रबंध निदेशक राजकमल यादव ने बताया कि वैश्विक आपदा के चलते लोग कॉमन योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चैलेंज के लिए अपनी प्रविष्टियां दर्ज कराएं और योग के महत्व को लोगों तक पहुंचाएं।