पहली बार लश्कर आतंकी के पास से मिला 'परफ्यूम बम', सरकारी स्कूल में पढ़ाता था दहशतगर्द

महकाएगा नहीं दहलाएगा ये परफ्यूम पहली बार लश्कर आतंकी के पास से मिला 'परफ्यूम बम', सरकारी स्कूल में पढ़ाता था दहशतगर्द
हाईलाइट
  • इस तरह का बम पहली बार देश में बरामद किया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी आरिफ के पास से परफ्यूम बम बरामद किया है। यह आतंकवादी 21 जनवरी को नरवाल में हुए डबल विस्फोटों में शामिल था। नरवाल से पहले आरिफ ने शास्त्रीनगर और कटरा बस धमाके को अंजाम दिया है। 21 जनवरी को नरवाल धमाके में परफ्यूम IED का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें 9 लोग घायल हुए थे। पुलिस ने आरिफ को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, आतंकी तीन सालों से पाकिस्तानी आकाओं के संपर्क में है।

क्या होता है परफ्यूम बम?

आम भाषा में परफ्यूम बम के नाम से पहचाने जाने इस बम का पूरा नाम परफ्यूम इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) है। आमतौर, पर मासूम लोगों को निशाना बनाने के लिए दहशतगर्द नए-नए तरीके लेकर आते ही रहते हैं। परफ्यूम बम इन्हीं में से एक है। इसे तैयार करने के लिए आतंकी परफ्यूम की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, दूसरे तरह के बम या IED की पहचान आसानी से हो जाती है। लेकिन परफ्यूम बम को लेकर लोगों के बीच अभी जानकारी कम है इसलिए आतंकी इसका फायदा उठाने में कामयाब हो जाते हैं 

कैसे काम करता है परफ्यूम बम 

परफ्यूम IED ब्लास्टिंग एक्सप्लोसिव डिवाइस को इस तरह से फिट किया जाता है कि जैसे ही बोतल के ढक्कन को दबाया या खोला जाए तो यह एक्टिव हो जाए और फिर फट जाए। इसका प्रभाव काफी बड़े एरिया में देखने को मिल सकता है। दरअसल, परफ्यूम की बोतल होने के कारण इस पर शक भी नहीं होता है। 

यह भारत में पहला मामला है जब इस तरीके का कोई बम बरामद किया गया है। हालांकि, इससे पहले यह चर्चाओं का विषय जरूर रहा है। 2011 में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने परफ्यूम बम को लेकर अलर्ट जारी किया था। इसके बाद मुंबई में एयरपोर्ट पर यात्रियों से उनकी परफ्यूम को निकलवा कर इस्तेमाल कराया गया और इसके बाद ही उन्हें जाने दिया गया था। 

Created On :   2 Feb 2023 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story