comScore

Petrol/Diesel Price: मध्य प्रदेश में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, कीमतों में एक-एक रुपये की वृद्धि


हाईलाइट

  • मध्य प्रदेश में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
  • अतिरिक्त टैक्स में एक-एक रुपये की वृद्धि

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोना लॉकडाउन की वजह से मध्य प्रदेश में भी राजस्व का काफी नुकसान हुआ है। अब राज्य की शिवराज सरकार ने वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए पेट्रोल और डीजल पर (Petrol- Diesel Price) एडिशनल टैक्स (अतिरिक्त टैक्स) बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से प्रदेश में आज (13 जून) से तेल की कीमतों में इजाफा हो गया है। एक रुपये का सेस लगने के बाद अब पेट्रोल 82.64 रुपये और डीजल 73.14 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये प्रति लीटर सेस लगाया है। जिसके बाद सेस बढ़कर पेट्रोल पर प्रति लीटर 4.50 और डीजल पर 3 रुपये हो गया है। इस तरह मध्य प्रदेश सरकार शनिवार से पेट्रोल पर करीब 23.39 रुपए और डीजल पर 15.91 रुपए प्रति लीटर टैक्स लेगी।

जानकारी के मुताबिक, सरकार के इस फैसले से हर साल 527 करोड़ रुपये का राजस्व मिल सकता है। सरकार ने ऐसे समय पर पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाया है जब पेट्रोलियम कंपनी हर दिन तेल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं।  शुक्रवार (12 जून) को भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं डीजल के रेट भी 59 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए। यह लगातार छठवां दिन था, जब पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़ाए गए। देखा जाए तो बीते छह दिन में पेट्रोल 3.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.42 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

कमेंट करें
ag8jx