पीएम मोदी और जगन्नाथ ने मॉरीशस में भारत-सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाई का उद्घाटन किया

PM Modi and Jugnauth inaugurate India-aided social housing unit in Mauritius
पीएम मोदी और जगन्नाथ ने मॉरीशस में भारत-सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाई का उद्घाटन किया
विकास पीएम मोदी और जगन्नाथ ने मॉरीशस में भारत-सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाई का उद्घाटन किया
हाईलाइट
  • हमेशा मॉरीशस के साथ खड़ा रहेगा भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से गुरुवार को मॉरीशस में भारत समर्थित सामाजिक आवास इकाई परियोजना का उद्घाटन किया। दोनों गणमान्य व्यक्तियों ने मॉरीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट सोलर पीवी फार्म परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया, जो भारत के विकास समर्थन के तहत संचालित किए जा रहे हैं।

मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत से मॉरीशस के लिए 190 मिलियन डॉलर लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) का विस्तार करने और लघु विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन संबंधी समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। इन परियोजनाओं के शुभारंभ के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, मैं भारत-मॉरीशस संबंधों को मजबूत करने के लिए दिवंगत अनिरुद्ध जगन्नाथ (मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति) के शानदार योगदान को याद करना चाहता हूं। हम आज 190 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) विस्तार के तहत मेट्रो के आगे विस्तार का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं।

उन्होंने आगे कहा आने वाले दिनों में हम कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम करेंगे, जैसे कि क्षेत्रीय प्रत्यारोपण इकाई, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, राष्ट्रीय पुस्तकालय और अभिलेखागार, मॉरीशस पुलिस अकादमी और कई अन्य। भारत हमेशा मॉरीशस के साथ खड़ा रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने आधी सदी से अधिक पुराने भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए कहा, मेरी 2015 की यात्रा के दौरान मॉरीशस में मैंने भारत के समुद्री सहयोग के दृष्टिकोण को रेखांकित किया था। सागर क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास सुनिश्चित होना चाहिए। मुझे खुशी है कि समुद्री सुरक्षा सहित हमारा द्विपक्षीय सहयोग आगे बढ़ा है। मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने कहा, मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना में भारत के सहयोग के लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं। मेरी सरकार ने एक प्रमुख मेट्रो स्टेशन का नाम महात्मा गांधी स्टेशन रखने का फैसला किया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Jan 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story