सर्वे: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी, बाइडेन और बोरिस जॉनसन सरीखे नेताओं को पछाड़ा

January 21st, 2022

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। पीएम मोदी विश्व के लोकप्रिय नेताओं की सूची में 71 फीसदी रेटिंग के साथ शीर्ष पर हैं। एक हालिया सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि लोकप्रियता के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और अन्य बड़े वैश्विक नेता भी उनसे पीछे हैं।

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्नेिंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस द्वारा जारी ग्लोबल रेटिंग सर्वे की रिपोर्ट में पीएम मोदी 71 प्रतिशत अनुमोदन (अप्रूवल) रेटिंग के साथ दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं।

वहीं, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 66 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे और इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 60 प्रतिशत रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। विश्व के 13 नेताओं की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 फीसदी रेटिंग के साथ छठे नंबर पर हैं। सर्वे में सामने आया है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 26 फीसदी के साथ सबसे नीचे हैं।

इस लिस्ट में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 48 फीसदी और जर्मनी के चासंलर ओलाफ स्कोल्जो 44 फीसदी रेटिंग हासिल करने में सफल हुए हैं। बाइडेन के बाद कसरनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो भी 43 फीसदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 41 फीसदी पर हैं।

इसके बाद स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज 40 फीसदी, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन 38 फीसदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो 37 फीसदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन 34 फीसदी और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन 26 फीसदी का नंबर आता है।

अमेरिका की डाटा इंटेलिजेंस फर्म मॉनिर्ंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस मौजूदा समय में अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन और ब्रिटेन में नेताओं की रेटिंग पर नजर रख रही है।

सभी 13 देशों के नवीनतम डेटा के साथ, दुनिया भर में बदलती राजनीतिक गतिशीलता में रीयल-टाइम अंतदृष्टि प्रदान करते हुए, नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 13-19 जनवरी, 2022 तक एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज पर आधारित होती हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...