दैनिक भास्कर हिंदी: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, 16वीं लोकसभा भंग करने की होगी सिफारिश

May 24th, 2019

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भंग कर सकते हैं वर्तमान लोकसभा
  • 3 जून से पहले किया जाना है 17वीं लोकसभा का गठन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज (24 मई) केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई है। कैबिनेट की बैठक में नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मंत्रिपरिषद के इस्तीफे के बारे में निर्णय लिया जायेगा।नई सरकार के गठन के लिए नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपेगे। पुरानी सरकार खत्म होने के बाद नई सरकार की प्रक्रिया शुरू होगी।

16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज शाम को होगी। जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट की सिफारिश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। 17वीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नए सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति कोविंट से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी।

बता दें कि 23 मई को चुनाव के नतीजे आए। जिसमें नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी ने एक बार फिर प्रचंड जीत हासिल की है। इन चुनावों में NDA को 300 से ज्यादा सीटे मिलीं। जबकि कांग्रेस समेत पूरे विपक्षी खेमे को बीजेपी ने जड़ से उखाड़ दिया है। कांग्रेस इस बार 52 सीटों पर ही सिमटकर रह गई है।