आपदाओं से बचाने के लिए फेमस एनडीआरएफ के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई

PM Modi congratulates on the foundation day of famous NDRF to save from disasters
आपदाओं से बचाने के लिए फेमस एनडीआरएफ के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई
साहस सेवा समर्पण आपदाओं से बचाने के लिए फेमस एनडीआरएफ के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई
हाईलाइट
  • प्रेरणा देने वाला है एनडीआरएफ की बहादुरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल  के 17वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने एनडीआरआफ जवानों को बधाई दी। पीएम मोदी ने एनडीआरफ की जमकर प्रशंसा की।

पीएम ने कहा  कि भारत ने आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के रूप में एक प्रयास शुरू किया है। हम अपनी एनडीआरएफ टीमों के कौशल को और तेज करने पर भी काम कर रहे हैं ताकि हम किसी भी चुनौती के दौरान अधिकतम जीवन और संपत्ति बचा सकें।

आपको बता दें 19 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है। आज से 16 साल पहले साल 2006 में "आपदा या संकट की स्थिति में विशेष प्रतिक्रिया के उद्देश्य से "आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005" के तहत एनडीआरएफ का गठन किया गया। 

प्नधानमंत्री ने कहा कि यह कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटती। यह राहत व बचाव कार्य में सबसे अग्रणी रहने वाली संस्था है। प्रधानमंत्री ने आपदा प्रबंधन को सरकारों और नीति निर्धारकों के लिए एक अहम कदम बताया, साथ ही उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की बहादुरी और उसका पेशेवर अंदाज बेहद ही प्रेरणा देने वाला है।

आपदा प्रबंधन सरकारों और नीति निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। एक प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण के अलावा, जहां आपदा प्रबंधन दल आपदाओं के बाद की स्थिति को कम करते हैं, हमें आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के बारे में भी सोचना होगा और विषय में अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘आपदाओं के बाद आपदा प्रबंधन के दल जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देकर स्थितियों को बेहतर बनाते हैं, उसके अतिरिक्त भी हमें आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना के बारे में सोचना होगा और इस विषय पर शोध करना होगा।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि, भारत ने इस दिशा में आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन के रूप में एक प्रयास किया है। साथ ही हम अपने एनडीआरएफ के कर्मियों के कौशल को और धार देने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि चुनौतियों की स्थिति में हम अधिक से अधिक लोगों की जान और संपत्ति को बचा सकें।


एनडीआरएफ के 17वें स्थापना दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बधाई देते हुए कहा कि
विपरीत परिस्थितियों में अपनी जान पर खेलकर हर चुनौती का बहादुरी से सामना करते हुए संकट में फंसे लोगों की जान बचाने के आपके जज़्बे व तत्परता पर पूरे देश को गर्व है। 17वें स्थापना दिवस की सभी जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं।

 

Created On :   19 Jan 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story