पीएम मोदी ने की जर्मनी की चांसलर से बातचीत, कोविड महामारी सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा

PM Modi dials Chancellor Merkel, promises to use vaccine capabilities to help other nations
पीएम मोदी ने की जर्मनी की चांसलर से बातचीत, कोविड महामारी सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा
पीएम मोदी ने की जर्मनी की चांसलर से बातचीत, कोविड महामारी सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस दौरान पीएम ने यूरोपीय और वैश्विक स्तर पर मजबूत नेतृत्व प्रदान करने में भूमिका की सराहना की। पीएम ने भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी के विकास के लिए भी उनका धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 

पीएम ने कहा, "जैसा कि हम इस साल जर्मनी के साथ अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ और जर्मनी के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी की 20 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, इस अवसर पर चांसलर मर्केल और मैंने आज वीडियो कॉल पर सार्थक बातचीत की। पीएम ने कहा, हमने कोविड महामारी सहित अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।"

प्रधानमंत्री ने चांसलर मर्केल को कोरोना वैक्सीन के विकास से संबंधित गतिविधियों से अवगत कराया और उन्हें आश्वस्त किया कि भारत अपनी क्षमताओं से विश्व को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम ने जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में संक्रमण की नयी लहर को फैलने से जल्द से जल्द रोकने में सफलता के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के जर्मनी के निर्णय का स्वागत किया और आपदा रोधी मूल संरचना (सीडीआरआई) के लिए गठबंधन के अंतर्गत जर्मनी के साथ सहयोग को और मजबूत करने की इच्छा जताई।

बयान में कहा गया कि इस वर्ष भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ और सामरिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों नेताओं ने इस अवसर पर इसी वर्ष छठा अंतर-सरकारी परामर्श आयोजित करने और एक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

Created On :   6 Jan 2021 6:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story