प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में झंडा ऊंचा करके लौटे भारतीय दल का अभिनंदन किया

PM Modi felicitates the Indian contingent at the Commonwealth Games by raising the flag
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में झंडा ऊंचा करके लौटे भारतीय दल का अभिनंदन किया
नई दिल्ली प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में झंडा ऊंचा करके लौटे भारतीय दल का अभिनंदन किया
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों की सफलता में कोचों
  • खेल प्रशासकों और सहयोगी स्टाफ की भूमिका की भी सराहना की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल खेलों से 22 स्वर्ण सहित 61 पदक जीतकर लौटे भारतीय दल का अभिनंदन किया। प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों और कोचों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने एथलीटों और कोचों का स्वागत किया और भारत के एथलीटों की उपलब्धियों पर गर्व महसूस किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि खिलाड़ियों के शानदार काम के कारण देश एक प्रेरणादायी उपलब्धि के साथ आजादी का अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ ही देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड का आयोजन किया है। एथलीटों को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, जब आप सभी बमिर्ंघम में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, तब भारत में करोड़ों भारतीय देर रात तक जाग रहे थे और आप के सभी मैचों को देख रहे थे। बहुत से लोग अलार्म लगाकर सोते थे ताकि वे मैच में अपडेट रहें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आज जीत का जश्न मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने पिछली बार की तुलना में चार नए खेलों में जीत का नया तरीका खोजा है। लॉन बाउल से लेकर एथलेटिक्स तक, एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि डेब्यू कर रहे खिलाड़ियों से 31 पदक आए, जो युवाओं के बढ़ते आत्मविश्वास को दर्शाता है। उन्होंने आगे कहा, आप देश को विचार और लक्ष्य की एकता में बुनते हैं। यह भी हमारे स्वतंत्रता संग्राम की एक बड़ी ताकत थी।

स्वतंत्रता सेनानियों की आकाशगंगा का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि तरीकों में भिन्नता के बावजूद, उन सभी का स्वतंत्रता का समान लक्ष्य था। इसी तरह हमारे खिलाड़ी देश की प्रतिष्ठा के लिए मैदान में उतरते हैं। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि तिरंगे की शक्ति यूक्रेन में देखी गई जहां यह न केवल भारतीयों के लिए बल्कि युद्ध के मैदान से बाहर निकलने में अन्य देशों के नागरिकों के लिए भी एक सुरक्षा कवच बन गया था।

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों की सफलता में कोचों, खेल प्रशासकों और सहयोगी स्टाफ की भूमिका की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने एथलीटों से आगामी एशियाई खेलों और ओलंपिक के लिए अच्छी तैयारी करने का आग्रह किया। सम्मान समारोह में एथलीटों और उनके प्रशिक्षकों दोनों ने भाग लिया। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी इस दौरान उपस्थित थे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story