पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आयोजित शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, बोले- भारत AI का हब बने

पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आयोजित शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, बोले- भारत AI का हब बने
हाईलाइट
  • पीएम मोदी ने कहा - हम चाहते हैं कि भारत आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का हब बने
  • पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया
  • रिस्पॉन्सिबल AI फॉर सोशल एम्पावरमेंट 2020 ' का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से "रिस्पॉन्सिबल AI फॉर सोशल एम्पावरमेंट 2020 " का उद्घाटन किया। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर आयोजित वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन 5 दिनों तक चलेगा। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस के साथ मानव का टीम वर्क इस ग्रह के लिए काफी कुछ कर सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का हब बने। कई भारतीय अभी इसपर काम कर रहे हैं, मुझे उम्मीद है कि आने वाले वक्त में और भी लोग इससे जुड़ेंगे।

क्या कहा पीएम मोदी ने?
महामारी की स्थिति में, हमने दिखाया कि कैसे भारत की डिजिटल तत्परता एक बड़ी मदद थी। हम जल्द से जल्द और सबसे कुशल तरीके से लोगों की मदद करने के लिए पहुंच गए। भारत अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रहा है। भारत ने हाल ही में एनईपी 2020 को अपनाया है। यह प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा पर केंद्रित है। ई-पाठ्यक्रम विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में भी विकसित किया जाएगा। इससे एआई प्लेटफार्मों मजबूत होंगे। पीएम ने कहा, हमने इस साल अप्रैल में यूथ प्रोगराम के लिए रिस्पॉन्सिबल एआई लॉन्च किया। इस कार्यक्रम के तहत, स्कूलों के 11,000 से अधिक छात्रों ने बेसिक कोर्स पूरा किया और अब अपने प्रोजेक्ट का निर्माण कर रहे हैं।

कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को सशक्त बनाने एआई की बड़ी भूमिका
देश में वर्चुअल लैब की स्थापना की जा रही है। हमने एंटरप्रेन्योरशिप और कल्चर ऑफ इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए अटल इनोवेशन मिशन भी शुरू किया है। पीएम ने कहा, कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को सशक्त बनाने एआई की बड़ी भूमिका हो सकती है। ट्रैफिक जाम को कम करने, सीवेज सिस्टम में सुधार और ऊर्जा ग्रिड बिछाने जैसे शहरी मुद्दों को हल करने में भी AI की बड़ी भूमिका हो सकती है।

Created On :   5 Oct 2020 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story