जी-20 और जलवायु सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद देश लौटे पीएम मोदी

ग्लासगो में गहन चर्चा जी-20 और जलवायु सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद देश लौटे पीएम मोदी
हाईलाइट
  • अगले 50 सालों के लिए भारत ने निर्धारित किया महत्वाकांक्षी एजेंडा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली और ब्रिटेन के दौरे से लौटकर बुधवार सुबह दिल्ली पहुंच गए है। पीएम मोदी का वीवीआईपी विमान पांच दिवसीय दौरे को पूरा करने के बाद नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है। भारतीय समयानुसार पीएम मोदी ने मंगलवार देर रात ग्लासगो से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। 
पीएम मोदी ने कहा लंबे समय के बाद पुराने और कुछ नए लोगों से मिलना अद्भुत रहा। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और स्कॉटलैंड के लोगों का आभार जताया। भारत आने से पहले ग्लॉसगो में पीएम मोदी को विदाई देने बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे। पीएम मोदी को विदाई देने के लिए रंगीन भारतीय पोशाक पहने भारतीय समुदाय के लोगों जमा हुए। वहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ ड्रम भी बजाया।
पीएम मोदी ने रोम और ग्लासगो की अपनी पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पूरी करने के बाद भारत रवाना होने से पूर्व ट्वीट किया ‘हमारे ग्रह (पृथ्वी) के भविष्य के बारे में दो दिनों की गहन चर्चा के बाद ग्लासगो से प्रस्थान। भारत ने न केवल पेरिस प्रतिबद्धताओं को पार किया है, बल्कि अगले 50 वर्षों के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा को निर्धारित भी किया है""

ग्लासगो में संबोधन देते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की मानवता को बचाने के लिए सूर्य के साथ चलना होगा। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया को एक नया मंत्र देते हुए एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड दुनिया नारा का दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था।


 

Created On :   3 Nov 2021 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story