नई दिल्ली: पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस की सोच पर अर्बन नक्सलियों ने कब्जा कर लिया है

February 9th, 2022

हाईलाइट

  • कांग्रेस की सोच को बताया विनाशकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा में कांग्रेस पार्टी को टुकड़े-टुकड़े गैंग बताए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को उन्होंने राज्यसभा में कहा कि प्रमुख विपक्षी दल की सोच को अर्बन नक्सलियों ने हाईजैक (कब्जा) कर लिया है।

उच्च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, कहा जा रहा है कि हम इतिहास बदलने की कोशिश कर रहे हैं। असल में तो कांग्रेस की सोच पर शहरी नक्सलियों ने कब्जा कर लिया है। यह कहते हुए कि उनकी (कांग्रेस) सोच विनाशकारी हो गई है, मोदी ने कहा, हम सिर्फ कुछ लोगों की याददाश्त को ठीक करना चाहते हैं। हम कोई इतिहास नहीं बदल रहे हैं। कुछ लोगों का इतिहास एक विशेष समय से शुरू होता है, हम केवल पीछे जा रहे हैं। कुछ लोगों का इतिहास एक परिवार तक सीमित है।

पिछले हफ्ते लोकसभा में संघवाद के महत्व पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा दिए गए बयान पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा कि भारत राज्यों का एक संघ है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को राष्ट्र शब्द पर आपत्ति है। वे अपनी पार्टी का नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से बदलकर कांग्रेस फेडरेशन क्यों नहीं कर लेते। उन्होंने कहा, आप अपने पूर्ववर्तियों द्वारा की गई गलती को सुधारें। सहकारी संघवाद के बारे में बात करते हुए, मोदी ने कहा कि जीएसटी परिषद संघीय ढांचे का एक उदाहरण है जिसमें राज्य के वित्त मंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री समान रूप से निर्णय लेने के लिए बैठते हैं। सभी निर्णय सर्वसम्मति से लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय की तरह क्षेत्रीय न्याय भी बहुत महत्वपूर्ण है और इसी पहलू को ध्यान में रखते हुए हमने राज्यों के साथ-साथ आकांक्षी जिलों का चयन किया है। एक राज्य के अलावा, सभी राज्यों ने इस योजना में भाग लिया है और इन जिलों में विकास संकेतकों में सुधार के लिए 100 जिलों को लिया गया है जो अब एक राज्य के बाकी जिलों से भी बेहतर हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा, हमने अधिक से अधिक प्रोत्साहन देकर कोयला और खनन क्षेत्रों में सुधार किया है, नीलामी से होने वाली सारी आय राज्य सरकारों को चली गई है। यदि राज्यों को लाभ होता है, तो देश को लाभ होता है। ओडिशा सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण रहा है जिसमें राज्य ने सुधारों को लागू करने में हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग किया और इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री की प्रशंसा की जानी चाहिए।

यह कहते हुए कि राज्यों को देश के विकास के लिए विकसित किया जाएगा, मोदी ने कहा कि आप सभी जानते हैं कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तब मेरे साथ क्या हुआ था। लेकिन सीएम के रूप में मैं हमेशा कहता था कि राज्य देश के लिए विकसित होगा। जिन लोगों ने दशकों तक देश पर शासन किया, जिस तरह से उन्होंने राज्यों का शोषण किया, उन्होंने 100 से अधिक बार राष्ट्रपति शासन लाया और निर्वाचित सरकारों को उखाड़ फेंका।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि सबसे पुरानी पार्टी ने अपने ही नेताओं को भी नहीं बख्शा। उन्होंने आंध्र प्रदेश को गलत तरीके से विभाजित किया, जिसकी वजह से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों अब तक लड़ रहे हैं। मोदी ने कहा, अटलजी ने भी तीन राज्य बनाए, लेकिन यह शांति से किया गया। हम तेलंगाना का विरोध नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह शांति से किया जा सकता था।

 

(आईएएनएस)