comScore

पाक स्थित करतारपुर कॉरीडोर का 8 नवंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पाक स्थित करतारपुर कॉरीडोर का 8 नवंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

हाईलाइट

  • करतारपुर कॉरीडोर 8 नवंबर को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
  • केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट कर दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सिख श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र करतारपुर कॉरीडोर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर यह जानकारी शेयर की। उन्होंने लिखा कि 8 नवंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के साथ ही इतिहास बन जाएगा। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि गुरुनानाक देवजी के आशीर्वाद से, सिख पंथ की करतारपुर साहिब के 'खुले दर्शन दीदार' की अरदास आखिरकार सच होने जा रही है। ज्ञात हो कि करतारपुर कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो चुका है। पिछले दिनों पाकिस्तान ने उद्घाटन की तारीख तय नहीं होने की बात कही थी।

गौरतलब है कि गुरु नानकदेवजी की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने की घोषणा सिख श्रद्धालुओं के लिए बड़ी अहम है। इस कॉरिडोर को खोलने के लिए लंबे अर्से से मांग उठ रही थी। कॉरिडोर खोले जाने से सिख समुदाय के लोग बिना किसी रुकावट और बिना किसी वीजा के गुरुद्वारे में जा सकेंगे। प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा और भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे। उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट हासिल करना होगा। करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी।

सिख समुदाय के लिए अहम है करतारपुर कॉरिडोर 
इस जगह की अहमियत सिखों में इसलिए है, क्योंकि यह नानक साहिब का निवास स्थान है। सिखों के प्रथम गुरुनानक देवजी का निवास स्थान होने की वजह से यह स्थान सिखों के लिए सबसे पावन स्थानों में से एक है। नानाक देवजी यहीं रहे और फिर 1539 में इसी जगह से ज्योति में समा गए। बाद में उन की याद में यहां गुरुद्वारा खोला गया। यह स्थान भारत-पाकिस्तान सीमा पर करतारपुर मार्ग पंजाब में गुरदासपुर से तीन किलोमीटर दूर है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ेगा।  

वर्तमान में दूरबीन से दर्शन करते हैं सिख समुदाय
गौरतलब है कि अब तक भारतीय सिख इस स्थान का दर्शन दूरबीनों से ही करते थे। करतारपुर पाकिस्तान में है। पाकिस्तान के नारेवाल जिले में स्थित है। इस जगह की भारतीय सीमा से दूरी की बात करें तो इसकी दूरी महज तीन किलो मीटर है।

अक्टूबर अंत तक तैयार हो जाएगा आधुनिक यात्री टर्मिनल
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत करतारपुर कॉरिडोर परियोजना जल्दी पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि भारत को आशा है कि उसकी ओर की ढांचागत परियोजना तय समय में पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 4 लेन का राजमार्ग बनकर तैयार है और आधुनिक यात्री टर्मिनल अक्टूबर के अंत तक तैयार हो जाएगा। भारत ने पाकिस्तान के साथ एक समझौता साझा किया है, लेकिन उसे अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

कमेंट करें
Z27rN