मध्य एशियाई नेताओं से वर्चुअली मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

PM Modi to meet Central Asian leaders virtually
मध्य एशियाई नेताओं से वर्चुअली मुलाकात करेंगे पीएम मोदी
भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई नेताओं से वर्चुअली मुलाकात करेंगे पीएम मोदी
हाईलाइट
  • कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस पर शामिल नहीं हो रहे इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को वर्चुअली पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। वर्चुअल मीट में कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति भाग लेंगे।

नेताओं के स्तर पर भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच यह अपनी तरह का पहला जुड़ाव होगा। मध्य एशियाई देशों के राज्य प्रमुखों को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना की स्थिति के कारण इसे रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा, पहला भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब है, जो भारत के विस्तारित पड़ोस का हिस्सा हैं। पीएम मोदी ने 2015 में सभी मध्य एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा की थी। इसके बाद, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर उच्च स्तर पर आदान-प्रदान हुआ था।

विदेश मंत्रियों के स्तर पर भारत-मध्य एशिया वार्ता की शुरुआत (जिसकी तीसरी बैठक 18-20 दिसंबर 2021 तक नई दिल्ली में हुई थी) ने भारत-मध्य एशिया संबंधों को गति प्रदान की है। पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं से भारत-मध्य एशिया संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कदमों पर चर्चा करने की उम्मीद है। उनके हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, विशेष रूप से उभरती क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करने की भी संभावना है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   19 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story