दैनिक भास्कर हिंदी: अयोध्या के डेवलपमेंट प्लान का हाल जानेंगे PM मोदी, आज सुबह 11 बजे करेंगे समीक्षा

June 26th, 2021

हाईलाइट

  • PM मोदी आज देखेंगे अयोध्या का विजन डाॅक्यूमेंट
  • 1200 एकड़ में बनेगी वैदिक सिटी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अयोध्या डेवलपमेंट प्लान की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ेंगी। राज्य के दोनो डिप्टी सीएम केशव मौर्या और दिनेश शर्मा के साथ पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ दोनों डेवलपमेंट विजन डॉक्यूमेंट को रिव्यू करेंगे। समीक्षा बैठक में कुल 13 सदस्य मौजूद रहेंगे। बैठक में 1200 एकड़ की  वैदिक सिटी और '84 कोस परिक्रमा' रूट डेवलपमेंट के ब्लूप्रिंट पर भी चर्चा होगी।  

श्री रामनगरी के डेवलपमेंट पर करीब पांच सौ लोगों की राय, डॉक्यूमेंट में शामिल की जा चुकी है। रामनगरी के संत-महंतों के अतिरिक्त श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सहित सांसद, विधायक, शिक्षाविद सहित अन्य लोगों के सुझाव लिए जा चुके हैं। ये क्रम अभी भी जारी है। अयोध्या के साथ साथ आसपास के जनपदों में भी साधु संतों और ऋषियों की तपस्थली का विकास होगा। सरकार का प्रयास है कि अयोध्या का सिर्फ आधुनिकीकरण न हो उसका पुरातन स्वरूप भी बरकरार रहना चाहिए, इसी को ध्यान रखते हुए अयोध्या का डेवेलप्मेंट प्लान तैयार किया जा रहा है।

इस बैठक में राम मंदिर से लेकर सरयुघाट के सौंदर्यीकरण और भगवान राम की प्रतिमा तक की परियोजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी। अयोध्या को वैदिक नगर के साथ तीर्थ नगरी अयोध्या, हेरिटेज सिटी, सौर शहर, समरस अयोध्या, स्मार्ट अयोध्या के रूप में विकसित करने की योजना है। इसके अलावा आस्था व सनातन परंपरा के अनुसार आध्यात्मिक केंद्र व वैश्विक पर्यटन स्थली के रूप में विकसित किया जाएगा। 

खबरें और भी हैं...