पीएम मोदी क्वाड समिट में शामिल होने टोक्यो जाएंगे

PM Modi to visit Tokyo to attend Quad Summit
पीएम मोदी क्वाड समिट में शामिल होने टोक्यो जाएंगे
नई दिल्ली पीएम मोदी क्वाड समिट में शामिल होने टोक्यो जाएंगे
हाईलाइट
  • विचारों का आदान-प्रदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को चौथे क्वाड समिट में भाग लेने के लिए टोक्यो जाएंगे। इसकी घोषणा गुरुवार को की गई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इस यात्रा के दौरान मोदी अपने जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों फुमियो किशिदा और स्कॉट मॉरिसन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

उन्होंने कहा, टोक्यो में शिखर सम्मेलन मार्च 2021 में अपनी पहली आभासी बैठक के बाद से क्वाड नेताओं की चौथी बातचीत है, पिछले सितंबर में वाशिंगटन में इन-पर्सन शिखर सम्मेलन और तीसरी बैठक इस साल मार्च में हुई थी।

क्वाड एक प्रमुख बहुपक्षीय गठबंधन है, जिसमें भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं जो एक स्वतंत्र, खुला और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सुनिश्चित करते हैं। बागची ने कहा, आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन नेताओं को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है।

किशिदा के साथ अपनी बैठक में दोनों नेताओं को इस साल दिल्ली में आयोजित 14वें जापान-भारतीय वार्षिक शिखर सम्मेलन से अपनी बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। भारतीय प्रधानमंत्री व्यापार शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और जापान में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे।

बागची ने कहा कि मोदी बाइडेन से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें दोनों नेताओं के भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने की उम्मीद है। बैठक इस साल 11 अप्रैल को वर्चुअल मोड में हाल ही में बातचीत करने वाले नियमित संवाद की निरंतरता को चिह्न्ति करेगी।

बागची ने कहा, दोनों नेताओं के भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने और पिछले सितंबर में राष्ट्रपति बिडेन के साथ प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय बैठक के दौरान हुई चर्चाओं पर अनुवर्ती कार्रवाई की उम्मीद है। वे साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

मॉरिसन के साथ मोदी की बैठक में बागची ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि दोनों नेता भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और वैश्विक और क्षेत्रीय विकास दोनों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। दोनों के बीच पिछली बैठक वर्चुअल तौर पर 21 मार्च को हुई थी, जिसके बाद 2 अप्रैल को भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 May 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story