पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर किया आगाह, कहा- राष्ट्रों को मिलकर काम करने की जरूरत

PM Modi warned about cryptocurrency, said – nations need to work together
पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर किया आगाह, कहा- राष्ट्रों को मिलकर काम करने की जरूरत
सिडनी डायलॉग पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर किया आगाह, कहा- राष्ट्रों को मिलकर काम करने की जरूरत
हाईलाइट
  • पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर किया आगाह
  • कहा- राष्ट्रों को मिलकर काम करने की जरूरत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि सभी लोकतांत्रिक देशों को क्रिप्टोकरेंसी पर एक साथ काम करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह गलत हाथों में न जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिडनी डायलॉग के उद्घाटन में भाषण देते हुए मोदी ने भारत के प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति के विषय और भारत-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में देश की केंद्रीय भूमिका के लिए विख्यात मान्यता पर बात की। वर्चुअल करेंसी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा उदाहरण के लिए क्रिप्टोकरेंसी या बिटकॉइन को लें। यह महत्वपूर्ण है कि सभी देश मिलकर इस पर काम करें और सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए जो हमारे युवाओं को बिगाड़ सकता है।

डिजिटल युग के लाभों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दुनिया समुद्र के तल से लेकर साइबर से लेकर अंतरिक्ष तक विभिन्न खतरों में नए जोखिमों और संघर्षों के नए रूपों का भी सामना करती है। प्रधानमंत्री ने कहा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है। साथ ही हमें कुछ निहित स्वार्थों को इस खुलेपन का दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि एक लोकतंत्र और एक डिजिटल नेता के रूप में भारत साझा समृद्धि और सुरक्षा के लिए भागीदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है। भारत की डिजिटल क्रांति हमारे लोकतंत्र, हमारी जनसांख्यिकी और हमारी अर्थव्यवस्था के पैमाने में निहित है। यह हमारे युवाओं के उद्यम और नवाचार द्वारा संचालित है। हम अतीत की चुनौतियों को भविष्य में छलांग लगाने के अवसर में बदल रहे हैं।

भारत में हो रहे महत्वपूर्ण बदलावों को सूचीबद्ध करते हुए मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे व्यापक सार्वजनिक सूचना ढांचा भारत में बनाया जा रहा है। 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों के पास एक अद्वितीय डिजिटल पहचान है। छह लाख गांवों को जल्द ही ब्रॉडबैंड और दुनिया के सबसे कुशल भुगतान बुनियादी ढांचे, यूपीआई और टीकाकरण के लिए लेटेस्ट आरोग्य सेतु और कोविन ऐप से जोड़ा जाएगा।  हम 5जी और 6जी जैसी दूरसंचार प्रौद्योगिकी में स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करने में निवेश कर रहे हैं। भारत कृत्रिम बुद्धि और मशीन सीखने में विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धि के मानव-केंद्रित और नैतिक उपयोग में अग्रणी देशों में से एक है। हम क्लाउड प्लेटफॉर्म और क्लाउड कंप्यूटिंग में मजबूत क्षमताओं का विकास कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2000 समस्या से निपटने में भारत का योगदान और दुनिया को ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में कोविन प्लेटफॉर्म की पेशकश भारत के मूल्यों और दृष्टि के उदाहरण हैं। भारत की लोकतांत्रिक परंपराएं पुरानी हैं, इसकी आधुनिक संस्थाएं मजबूत हैं और हमने हमेशा दुनिया को एक परिवार के रूप में माना है।

जनता की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी और नीति के उपयोग के साथ भारत के व्यापक अनुभव का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि समावेशी विकास और सामाजिक सशक्तिकरण विकासशील दुनिया के लिए बहुत मददगार हो सकता है। हम राष्ट्रों और उनके लोगों को सशक्त बनाने और उन्हें इस सदी के अवसरों के लिए तैयार करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। लोकतंत्रों को एक साथ काम करने के लिए एक रोडमैप देते हुए पीएम मोदी ने भविष्य की तकनीक में अनुसंधान और विकास में एक साथ निवेश करने, विश्वसनीय विनिर्माण आधार और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने, साइबर सुरक्षा पर खुफिया और परिचालन सहयोग को गहरा करने और महत्वपूर्ण सुरक्षा की रक्षा करने के लिए एक सहयोगी ढांचे का आह्वान किया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Nov 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story