बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से बढ़ेगी विकास की रफ्तार, पैदा होंगे रोजगार के अवसर: मोदी

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से बढ़ेगी विकास की रफ्तार, पैदा होंगे रोजगार के अवसर: मोदी
हाईलाइट
  • करोड़ों की लागत से बनने वाला एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली से जोड़ेगा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (29 फरवरी) बुंदेलखंड के दौरे पर हैं। यूपी के प्रयागराज और चित्रकूट में पीएम मोदी ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और कई रिकॉर्ड भी बने। पीएम मोदी ने सबसे पहले प्रयागराज में करीब 27 हजार दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरित कर नया रिकॉर्ड बनाया। इसके बाद उन्होंने चित्रकूट के भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। पीएम ने कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे हो, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो या फिर प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे, ये यूपी में कनेक्टिविटी तो बढ़ाएंगे ही, रोज़गार के भी अनेक अवसर तैयार करेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, विकास का एक्सप्रेस-वे साबित होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण का अभियान लॉन्च किया। किसानों की आय बढ़ाने और किसानों को सशक्त करने के लिए 10 हज़ार FPO यानि किसान उत्पादक संगठन बनाने की योजना भी लॉन्च की गई।

पीएम ने कहा, चित्रकूट सहित पूरे यूपी के 2 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खाते में भी करीब 12 हज़ार करोड़ रुपए जमा हुए हैं। पहले बुंदेलखंड और किसानों के नाम पर हज़ारों करोड़ के पैकेज घोषित होते थे, लेकिन किसान की जेब तक कुछ नहीं पहुंचता था। अब उन दिनों को हम पीछे छोड़ चुके हैं। दिल्ली से निकलने वाली पाई-पाई उसके हकदार तक पहुंच रही है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को पीएम जीवन ज्योति बीमा और पीएम जीवन सुरक्षा बीमा योजना से भी जोड़ा जा रहा है। इससे किसान साथियों को मुश्किल समय में दो लाख रुपये तक की बीमा राशि सुनिश्चित हो जाएगी।

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग महाकुंभ में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ये उपकरण आपके जीवन से मुश्किलें कम करने में कुछ मदद करेंगे। ये उपकरण सिर्फ आपके बुलंद हौसलों के सहयोगी हैं। आपकी असली शक्ति तो आपका धैर्य और सामर्थ्य है। बीते 4-5 वर्षों में देश की सैकड़ों इमारतें, 700 से ज्यादा रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाई जा चुकी हैं। जो बची हुई हैं उन्हें भी सुगम्य भारत अभियान से जोड़ा जा रहा है। सरकार का ये दायित्व है कि हर व्यक्ति का भला हो, हर व्यक्ति को न्याय मिले।

पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार समाज के हर व्यक्ति के विकास के लिए और उसके जीवन को आसान बनाने के लिए काम कर रही है। 130 करोड़ भारतीयों के हितों की रक्षा करना, उनकी सेवा करना, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

 

Delhi violence: रविशंकर का पलटवार, कहा- लोगों को उकसा रही कांग्रेस, हमें राजधर्म न सिखाएं सोनिया

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री मोदी ने गोंडा गांव में 14,716.26 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे करीब 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड़ एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतकूप के पास से शुरू होकर बांदा, हमीरपुर, महोबा और औरैया होते हुए इटावा के कुदरैल गांव के पास यमुना एक्सप्रेस-वे से मिलेगा। एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए सीधा दिल्ली से जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे फरवरी, 2018 में सरकार द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर की सहमति के बिंदुओं को आगे बढ़ाने में भी योगदान देगा।

Delhi Violence: तेज-तर्रार अफसरों में शुमार एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस की कमान

 

 

Created On :   29 Feb 2020 2:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story