तीसरी लहर को लेकर बोले PM मोदी- हिल स्टेशन पर उमड़ी भीड़ चिंता का विषय

तीसरी लहर को लेकर बोले PM मोदी- हिल स्टेशन पर उमड़ी भीड़ चिंता का विषय
हाईलाइट
  • कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की
  • पीएम मोदी ने हिल स्टेशन पर बढ़ती भीड़ को लेकर लोगों को चेतावनी जारी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस की तीसरी लहर को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हमें माइक्रो स्तर पर और सख्त कदम उठाने होंगे। इससे जिम्मेदारी तय हो सकती है। माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र पर पूरा जोर हमें लगाना है। पिछले 1.5 साल में जो अनुभव हमें मिले हैं। हमें उसका भी पूरा इस्तेमाल करना होगा।

 

पीएम मोदी ने कहा, हमें कोरोना वायरस के हर वेरिएंट पर भी नज़र रखनी होगी। म्यूटेशन के बाद ये कितना परेशान करने वाला होगा, इस बारे में एक्सपर्ट्स लगातार स्टडी कर रहे हैं। ऐसे में Prevention और Treatment बहुत जरूरी है। हमें हर नागरिक को कोरोना से बचाव के लिए बने नियमों का पालन करने के लिए निरंतर प्रोत्साहित करते रहना होगा।

पीएम मोदी ने कहा, ये सही है कि कोरोना की वजह से टूरिज्म, व्यापार-कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है। लेकिन आज मैं बहुत जोर देकर कहूंगा कि हिल स्टेशंस में, बाजारों में बिना मास्क पहने, भारी भीड़ उमड़ना चिंता का विषय है, ठीक नहीं है। लोगों का ये बात समझना जरूरी है कि कोरोना की तीसरी लहर खुद नहीं आएगी। आज हमारे मन में ये सवाल होना चाहिए कि तीसरी लहर को आने से कैसे रोकना है, हम प्रोटोकॉल का चुस्ती से कैसे अमल कर सकते हैं। हम इन चीजों का पालन करेंगे तो तीसरी लहर को रोक सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, पूरा देश और विशेष तौर पर हमारे हेल्थ वर्कर्स ने अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए गत डेढ़ वर्ष से लगातार परिश्रम किया है। पूर्वोत्तर की भौगोलिक चुनौतियों के बावजूद टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से लेकर टीकाकरण का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान अलग अलग सरकारों द्वारा मिलकर जो सामुहिक प्रयास किये गए हैं, उनका परिणाम भी दिख रहा है। लेकिन पूर्वोत्तर के कुछ जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हमें और सतर्क रहने की जरूरत है और लोगों को सतर्क करना पड़ेगा।

पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन’ अभियान की नॉर्थ ईस्ट में भी उतनी ही अहमियत है। तीसरी लहर से मुकाबले के लिए हमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज करते रहना है। हमें टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करते हुए आगे चलना है। इसके लिए हाल ही में कैबिनेट ने 23 हजार करोड़ रुपए का एक नया पैकेज भी स्वीकृत किया है। नॉर्थ ईस्ट के हर राज्य को इस पैकेज से अपने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने कहा, हमें विशेष रूप से ऑक्सीजन पर, पीडियाट्रिक केयर से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए तेजी से काम करना होगा। पीएम केयर्स के माध्यम से देश  में सैंकड़ों नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। पीएम केयर्स के माध्यम से देश भर में सैकड़ों नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट के लिए करीब 150 प्लांट स्वीकृत हुए हैं। मेरा आपसे आग्रह है कि ये जल्द से जल्द शुरु हों। इसके लिए जो स्किल्ड मैन पावर है, उसकी भी समय से व्यवस्था करनी चाहिए।


 

Created On :   13 July 2021 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story