comScore

पीएमजीकेएवाई 5 महीने बढ़ने से गरीबों को मिलेगी बड़ी राहत : पासवान

June 30th, 2020 21:31 IST
 पीएमजीकेएवाई 5 महीने बढ़ने से गरीबों को मिलेगी बड़ी राहत : पासवान

हाईलाइट

  • पीएमजीकेएवाई 5 महीने बढ़ने से गरीबों को मिलेगी बड़ी राहत : पासवान

नई दिल्ली, 30 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कोरोना काल में मुफ्त अनाज वितरण की स्कीम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को पांच महीने और बढ़ाए जाने पर मंगलवार को प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में इससे गरीबों को बड़ी राहत मिलेगी।

पासवान ने एक बयान में कहा कि इससे 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थी) को संकट की इस घड़ी में काफी बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को पांच महीने और बढ़ाने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

पीएमजीकेएवाई के तहत देश के 80 करोड़ से अधिक राशन कार्डधारकों को हर महीने पांच किलो अनाज (गेहूं या चावल) और राशन कार्डधारक प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल हर महीने मुफ्त दिया जाता है। कोरोना काल में शुरू की गई मुफ्त अनाज वितरण की योजना अप्रैल, मई और जून अर्थात तीन महीने के लिए थी, लेकिन 30 जून को इसकी समय सीमा समाप्त होने से पहले प्रधानमंत्री ने इसे पांच महीने और बढ़ाकर नवंबर तक के लिए कर दिया। मतलब, पीडीएस के लाभार्थियों को अब नवंबर, 2020 तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

पासवान ने सभी राज्यों से आग्रह किया है कि जहां भी पीएमजीकेएवाई के तहत जून तक के अनाज का वितरण पूरा नहीं हो पाया है, वहां तत्परता दिखाते हुए जून तक का वितरण जल्द से जल्द पूरा किया जाए और तत्काल प्रभाव से आगे के महीनों के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) खाद्यान्न का उठाव शुरू कर दें।

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि हर जगह खाद्यान्न का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।

कमेंट करें
VB9IY