पांच राज्यों में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटेगा पीएम का नाम और फोटो 

PMs name and photo will be removed from Corona vaccine certificate in five states
पांच राज्यों में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटेगा पीएम का नाम और फोटो 
विधानसभा चुनाव पांच राज्यों में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटेगा पीएम का नाम और फोटो 
हाईलाइट
  • स्वस्थ मंत्रालय ने लिया फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। इसलिए  स्वस्थ मंत्रालय ने चुनाव वाले राज्यों में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम और फोटो हटाने का फैसला लिया है। 

इस बीच, चुनाव आयोग ने चुनावी राज्यों में 15 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों, नुक्कड़ बैठकों, रोड शो पर प्रतिबंध लगा दिया है, कांग्रेस ने एक बार फिर अपनी रैली को टाल दिया है जिसे 15 जनवरी को मोगा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी संबोधित करने वाले थे। 

इन राज्यों में है चुनाव 

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों की तारीखे घोषित कर दी है। इन राज्यों में शामिल है उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर। यूपी में जहां 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा, वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा। दूसरी ओर, मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना एवं नतीजे 10 मार्च को को घोषित होंगे।

यूपी के 403 विधानसभा सीटों में से 95 संवेदनशील: एडिशनल डीजीपी 

राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के 403 विधानसभा सीटों में से 95 को "संवेदनशील" की केटेगरी में रखा गया है।

प्रशांत कुमार ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि राज्य में सात चरणों में हुए विधानसभा चुनाव में 92,821 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 2017 के यूपी विधानसभा चुनावों की तुलना में, मतदान केंद्रों की संख्या में 2 प्रतिशत से अधिक और मतदान केंद्रों की संख्या में 18.45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया गया है।

यह पूछे जाने पर कि विधानसभा क्षेत्र को क्या संवेदनशील बनाता है, कुमार ने कहा कि ऐसे कई मानदंड हैं जिनके आधार पर विधानसभा क्षेत्र को संवेदनशील घोषित किया जाता है। 
 

 

Created On :   9 Jan 2022 4:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story