पुलिस ने सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़ किया, एक गिरफ्तार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली पुलिस ने सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़ किया, एक गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीड़ितों का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर जबरन वसूली करने वाले एक व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पश्चिमी दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त उपायुक्त आकाश कौशल ने कहा कि आरोपी की पहचान अब्दुल के रूप में हुई है। उसके सहयोगी फरार हैं। वे केवल दूसरे मोबाइल से लड़की का वीडियो चलाते थे और फिरौती वसूलने के लिए उसे रिकॉर्ड कर लेते थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि 23 मार्च को एक व्यक्ति ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। उसने बताया कि वह एक राष्ट्रीयकृत बैंक में मैनेजर के तौर पर काम करता है और फेसबुक अकाउंट चलाता है। करीब एक महीने पहले उसने एक फीमेल आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की और दोनों मेसेंजर पर चैट करने लगे। महिला ने विधवा होने और कामकाजी होने का दावा किया। एक बार उसने धन की तत्काल जरूरत बताई और शिकायतकर्ता ने उसे दो बार ऑनलाइन लेनदेन में 3,000 रुपये का भुगतान किया।

अधिकारी ने कहा, पीड़िता ने अपने फेसबुक अकाउंट पर अपना मोबाइल नंबर लिखा था और उसे उससे मैसेज प्राप्त हुए। 19 मार्च को पीड़िता को उस लड़की के मोबाइल नंबर से एक वीडियो कॉल आया। अगले दिन पीड़िता को एक और कॉल आया। जालसाज ने खुद को एक पुलिस अधिकारी के रूप में पेश किया, जिसने पीड़िता को कथित रूप से एक अन्य जालसाज से बात करने का निर्देश दिया। उन्होंने पीड़िता से उसके अश्लील वीडियो हटाने और उसे यूट्यूब पर अपलोड नहीं करने के बहाने 11,93,000 की उगाही की।

इसके आधार पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 384, 419, 420 120बी, 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की। जांच के दौरान पुलिस ने सीडीआर, फेसबुक डिटेल्स, अकाउंट डिटेल्स और वॉट्सऐप चैट समेत तमाम जरूरी जानकारियां जुटाईं। गहन विश्लेषण और तकनीकी उपकरणों के माध्यम से कई छापे मारे गए। आखिरकार कड़ी मशक्कत के बाद आरोपी अब्दुल को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके जोर देने पर अपराध में इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन और सिम कार्ड बरामद किए गए।

पुलिस ने कहा, अब्दुल ने खुलासा किया कि वह अपने जीजा के साथ पीड़ितों को व्हाट्सएप वीडियो कॉल करता था और दूसरे मोबाइल फोन का उपयोग करके एक महिला का वस्त्रहीन वीडियो चलाता था और फिर वे पीड़िता को ऐसा करने के लिए उकसाते थे और स्क्रीन रिकॉर्ड कर लेते थे। पुलिस के मुताबिक, अपराध करने के लिए उन्होंने पश्चिम बंगाल से सिम कार्ड, मोबाइल फोन खरीदे और अन्य सह-आरोपी व्यक्तियों की मदद से धोखाधड़ी वाले बैंक खातों का प्रबंधन किया। पीड़िता को डराने-धमकाने के लिए फर्जी फोन नंबरों से कॉल करते थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 April 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story