राष्ट्रपति ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिकों को दी बधाई

President greets citizens on the eve of Gandhi Jayanti
राष्ट्रपति ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिकों को दी बधाई
नई दिल्ली राष्ट्रपति ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिकों को दी बधाई

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि यह अवसर हमें अपने साथी नागरिकों और देश की समृद्धि और विकास के लिए काम करने के संकल्प के लिए प्रेरित करता है। राष्ट्रपति के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया, गांधी जयंती प्रत्येक भारतीय के लिए एक विशेष दिन है। यह हमारे लिए गांधीजी के संघर्षों और बलिदानों को याद करने का अवसर है। यह अवसर हमें अपने साथी नागरिकों और देश की समृद्धि और विकास के लिए काम करने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित करता है।

कोविंद ने भारतीयों से एक प्रतिज्ञा लेने की अपील की कि हम उनकी शिक्षाओं, आदशरें और मूल्यों का पालन करते हुए भारत को उनके सपनों का देश बनाने के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे। कोविंद ने कहा, गांधीजी अपने अहिंसक आंदोलन के लिए दुनिया भर में विशेष रूप से जाने जाते हैं और उनकी जयंती को अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रपति ने कहा, गांधीजी का मानना था कि अहिंसा एक दर्शन, एक सिद्धांत और एक अनुभव है जिसे समाज की बेहतरी का आधार बनाया जा सकता है। गांधीजी ने स्वराज प्राप्त करने, छुआछूत को दूर करने, सामाजिक बुराइयों को दूर करने, हमारे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार और महिला सशक्तिकरण के लिए अथक प्रयास किए।

(आईएएनएस)

 

Created On :   1 Oct 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story