सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति कोविंद

President Kovind to attend Sainik School program in UP Kanpur on Three-day Visit
सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति कोविंद
उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति कोविंद
हाईलाइट
  • यूपी में सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति कोविंद

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 27 अगस्त को लखनऊ में कैप्टन मनोज कुमार पांडे उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल के डायमंड जुबली समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। देश के अग्रणी संस्थान के दौरे के दौरान कोविंद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री संपूणार्नंद की छह फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। राष्ट्रपति 1960 में संस्कृत और हिंदी के विद्वान और सैनिक स्कूल के संस्थापक संपूणार्नंद के नाम पर एक 1,000 सीटों वाले सभागार का भी उद्घाटन करेंगे।

वह एक गर्ल्स हॉस्टल की आधारशिला रखेंगे, जिसमें 115 छात्राओं के ठहरने की व्यवस्था होगी। वह एक डिजाइन परियोजना का अनावरण करेंगे, जिसका उद्देश्य छात्रों की संख्या को मौजूदा 450 कैडेटों से बढ़ाकर 900 करना है। परियोजना के तहत प्रशासनिक ब्लॉक, कैडेट मैस, शैक्षणिक ब्लॉक और एक छात्रावास का शिलान्यास किया जाएगा। 27 अगस्त को निर्धारित चार कार्यक्रम स्कूल के डायमंड जुबली समारोह के समापन को चिह्न्ति करेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, जिनके पास शिक्षा विभाग है, भी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जुलाई 2020 में शुरू हुए साल भर चलने वाले समारोहों में स्कूल के 60 गौरवशाली वर्षों को चिह्न्ति करने वाले उत्सव होंगे। सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल राजेश राघव ने कहा कि जिन दो परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, वे डायमंड जुबली वर्ष की विस्तार योजनाओं का हिस्सा हैं।

इस अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। राष्ट्रपति कोविंद 26 अगस्त से उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर होंगे। वह 26 अगस्त को लखनऊ में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह में भी मुख्य अतिथि होंगे। 28 अगस्त को कोविंद गोरखपुर के लिए रवाना होंगे जहां वे आयुष विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे और गोरखनाथ विश्वविद्यालय के एक अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे, जिसके बाद वह उसी दिन लखनऊ लौटेंगे। 29 अगस्त को राष्ट्रपति विशेष ट्रेन से अयोध्या जाएंगे और राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Aug 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story