राष्ट्रपति कोविंद ने अरविंद सावंत का इस्तीफा मंजूर किया, जावड़ेकर को मिला प्रभार

President ramnath kovind accepted resignation of arvind sawant prakash javadekar assigned additional charge
राष्ट्रपति कोविंद ने अरविंद सावंत का इस्तीफा मंजूर किया, जावड़ेकर को मिला प्रभार
राष्ट्रपति कोविंद ने अरविंद सावंत का इस्तीफा मंजूर किया, जावड़ेकर को मिला प्रभार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में पद छोड़ने के एक दिन बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। अब सावंत की जगह कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंप गया है। राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दी गई सलाह के अनुसार, राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि जावड़ेकर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाए।

सावंत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में शिवसेना के एकमात्र प्रतिनिधि थे। चुनाव पूर्व गठबंधन होने के बावजूद, 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा और शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में उलझ गए।

भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। दोनों दलों की संयुक्त सीट संख्या 161 थी, जो 288 सदस्यीय विधानसभा में 145 के बहुमत से अधिक थी। लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों के बीच विवाद बढ़ने के बाद शिवसेना के अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया। 54 सीटें जीतने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने मांग की कि शिवसेना को राज्य में किसी भी गठबंधन के लिए राजग का साथ छोड़ना होगा। 288 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं।

 

Created On :   12 Nov 2019 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story