दैनिक भास्कर हिंदी: Article 370: PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को फिलीस्तीन बना दिया- मणिशंकर

August 12th, 2019

हाईलाइट

  • आर्टिकल 370 को लेकर मणिशंकरअय्यर ने विवादित बयान दिया
  • फिलिस्तीन से की जम्मू-कश्मीर की तुलना
  • मोदी-शाह की जोड़ी ने जम्मू-कश्मीर के जनता के साथ छल किया- अय्यर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कांग्रेस से निष्कासित नेता मणिशंकर अय्यर ने जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी जैसे ऐतिहासिक फैसला बता रहे हैं दरअसल ये फैसला असंवैधानिक हैं। मोदी-शाह की जोड़ी ने जम्मू-कश्मीर को फिलीस्तीन बना दिया है।

पीएम मोदी ने अपने गुरु और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मेनकेम बेग से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने सीखा है कि कैसे कश्मीरियों की स्वतंत्रता, गरिमा और आत्म-सम्मान को रौंदना है। जैसे इजराइल ने फिलीस्तीन के साथ किया है। उन्होंने कश्मीर के जनता के साथ छल किया है। आर्टिकल 370 की भनक तक कश्मीरियों को नहीं लगने दी। मोदी-शाह की जोड़ी ने हमारी उत्तरी सीमा को फिलिस्तीन बना दिया है। 

370 हटाने के लिए मोदी-शाह ने पहले घाटी में लगभग 35,000 अतिरिक्त सशस्त्र कर्मियों को शामिल करने के लिए घाटी में एक बड़े पैमाने पाकिस्तानी आतंकवादी हमले का अफवाह उड़ाई। इसके बाद उन्होंने कश्मीर से हजारों अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जबरन निकाला। 

मणिशंकर अय्यर ने कहा, सरकार ने 400 से अधिक स्थानीय नेताओं को हिरासत में लिया है। उन्होंने स्कूलों और कॉलेजों, दुकानों और होटलों, पेट्रोल पंपों और गैस आउटलेट्स को बंद कर दिया है। हालात ये है कि घाटी में रहने वाले माता-पिता देश के बाकी हिस्सों में अपने बेटे और बेटियों से संपर्क करने में असमर्थ हैं। मौलिक अधिकारों के नाम पर कश्मीर के लोगों के मौलिक अधिकारों को खत्म किया जा रहा है।