लॉकडाउन: 14 अप्रैल के बाद भी घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे आप! मोदी सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

Prime Minister Narendra Modi indicated to increase lockdown in all-party meeting
लॉकडाउन: 14 अप्रैल के बाद भी घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे आप! मोदी सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला
लॉकडाउन: 14 अप्रैल के बाद भी घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे आप! मोदी सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब देशवासियों में लॉकडाउन को लेकर चर्चा जोरों पर है। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन को बढ़ाने को लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस पर आखिरी फैसला शनिवार को लिया जा सकता है। लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत पीएम मोदी आज सर्वदलीय बैठक में दे दिए हैं। उन्होंने साफ लफ्जों में कहा है कि सरकार आने वाले दिनों में और भी कड़े फैसले लेगी। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश में 24 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन लगा हुआ है, जो 14 अप्रैल को खत्म होगा।

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई है। सभी की जिंदगी बचाना सरकारी की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्थिति "सामाजिक आपातकाल" के समान है। इसके लिए कड़े फैसलों की जरूरत है और हमें निरंतर सतर्क रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मैं एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करूंगा।

बैठक में इन पार्टियों के लीडर रहे मौजूद
कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने आज राजनीतिक पार्टियों के फ्लोर लीडर्स के साथ बातचीत की। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पीएम मोदी ने बीजेपी, कांग्रेस, डीएमके, एआईएडीएमके, टीआरएस, सीपीआईएम, टीएमसी, शिवसेना, एनसीपी, अकाली दल, एलजेपी, जेडीयू, एसपी, बीएसपी, वाईएसआर कांग्रेस और बीजेडी के फ्लोर लीडर्स के साथ कोरोना और लॉकडाउन पर चर्चा की।

80 प्रतिशत राजनीतिक पार्टियां लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमत
बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि राज्य, जिला प्रशासन और विशेषज्ञों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन के विस्तार का सुझाव दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन बदलती परिस्थितियों में देश को एक साथ अपनी कार्य संस्कृति और कार्यशैली में बदलाव लाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता हरेक के जीवन को बचाना है। कोरोना वायरस के कारण हम गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और सरकार इससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। 80 फीसदी राजनीतिक पार्टियां लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें राज्यों से इसी तरह की मांग मिल रही है और वह उचित समय में हितधारकों के साथ चर्चा करके निर्णय लेंगे।

शनिवार को मुख्यमंत्रियों से फिर करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट पर विचार करने के लिए दूसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। बैठक 11 अप्रैल शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। माना जा रहा है बैठक में लॉक डाउन के मुद्दे पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। ये दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री कोरोना वायरस के मसले पर सभी मुख्यमंत्रियों से सीधी वार्ता करेंगे। इससे पहले देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू करने के बाद पीएम मोदी ने हर राज्य के सीएम से चर्चा की थी और कोरोना से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली थी।

दो बार राष्ट्र को संबोधित कर चुके हैं पीएम
गौरतलब है कि लॉक डाउन के बाद से कोरोना के मसले पर पीएम मोदी अब तक दो बार राष्ट्र को संबोधित कर चुके हैं, जिसमें एक बार कोरोना वायरस के चलते एक दिन का जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था। दूसरी बार उन्होंने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था।

देश में अब तक 149 लोगों की मौत और 5 हजार से ज्यादा संक्रमित
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मामलों में पिछले दो से तीन दिनों में काफी तेजी आई है। देश में कोरोना पीड़ित लोंगो की संख्या 5,194 हो गया है, जबकि 149 लोगों की मौत हो गई है।

Created On :   8 April 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story