प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमने महिलाओं के बैंक खाते खोले और कर्ज दिए

prime minister narendra modi participates in Aatmanirbhar Narishakti se Samvad programme
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमने महिलाओं के बैंक खाते खोले और कर्ज दिए
नारी शक्ति से संवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमने महिलाओं के बैंक खाते खोले और कर्ज दिए
हाईलाइट
  • आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी
  • घर
  • शौचालय
  • बिजली
  • पानी
  • गैस
  • जैसी सुविधाओं से सभी बहनों को जोड़ा जा रहा है- पीएम मोदी
  • देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने में महिलाओं के समूह सहायता कर रहे हैं- पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा, अभी जब मैं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी बहनों से बातचीत कर रहा था तो उनका आत्मविश्वास मैं अनुभव कर रहा था। उनके अंदर बढ़ने की ललक, कुछ करने का जज्बा कैसा है ये वाकई हम सभी के लिए प्रेरक है। इससे हमें देशभर में चल रहे नारी-शक्ति के सशक्त आंदोलन के दर्शन होते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना काल में जिस प्रकार से हमारी बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है। मास्क और सेनेटाइज़र बनाना हो, ज़रूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो, जागरूकता का काम हो, हर प्रकार से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है। जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थीं। इसलिए हमने सबसे पहले जनधन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान शुरू किया।

पीएम मोदी ने कहा, आजादी के 75 वर्ष का ये समय नए लक्ष्य तय करने और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का है। बहनों की समूह शक्ति को भी अब नई ताकत के साथ आगे बढ़ना है। सरकार लगातार वो माहौल, वो स्थितियां बना रही है जहां से आप सभी बहनें हमारे गांवों को समृद्धि और संपन्नता से जोड़ सकती हैं। भारत में बने खिलौनों को भी सरकार बहुत प्रोत्साहित कर रही है, इसके लिए हर संभव मदद भी दे रही है। विशेष रूप से हमारे आदिवासी क्षेत्रों की बहनें तो पारंपरिक रूप से इससे जुड़ी हैं। इसमें भी सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के लिए बहुत संभावनाएं हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, आज देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने का अभी अभियान चल रहा है। इसमें सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की दोहरी भूमिका है। आपको सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर जागरूकता भी बढ़ानी है और इसके विकल्प के लिए भी काम करना है। आज बदलते हुए भारत में देश की बहनों-बेटियों के पास भी आगे बढ़ने के अवसर बढ़ रहे हैं। घर, शौचालय, बिजली, पानी, गैस, जैसी सुविधाओं से सभी बहनों को जोड़ा जा रहा है। बहनों-बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण और दूसरी ज़रूरतों पर भी सरकार पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है। 

 


 

Created On :   12 Aug 2021 8:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story