दैनिक भास्कर हिंदी: काशी में बोले पीएम मोदी, 'मां गंगा को सीधे भोलेनाथ से जोड़ दिया गया'

March 8th, 2019

हाईलाइट

  • आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
  • पीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की आधारशिला रखी।
  • वाराणसी के बाद कानपुर और गाजियाबाद जाएंगे पीएम।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, कानपुर और गाज़ियाबाद को कई सौगातें देंगे। पीएम मोदी ने काशी से मिशन उत्तर प्रदेश की शुरुआत कर दी है। पीएम वाराणसी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की आराधना की और उनका आशीर्वाद लिया। मंदिर में प्रसाद स्वरूप बनारसी सिल्क का केसरिया गमछा और रुद्राक्ष की माला भेंट की गई। इसके बाद पीएम ने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की आधार शिला रखी। काशी के बाद पीएम कानपुर और गजियाबाद जाएंगे। 

 

 

 

 

पीएम मोदी ने कहा-

  • 2014 के चुनाव के दौरान मैंने कहा था कि मैं यहां आया नहीं हूं, मुझे यहां बुलाया गया है। शायद मुझे ऐसे ही कामों के लिए बुलाया गया था।
     
  • भोले बाबा की पहले किसी ने इतनी चिंता नहीं की। महात्मा गांधी भी बाबा की इस हालत पर चिंतित थे।
     
  • विश्वनाथ धाम एक ऐसी परियोजना है जिसके बारे में मैं लंबे समय से सोच रहा था। सक्रिय राजनीति में आने से पहले ही मैं काशी आ गया था। तब से मुझे लगता है कि मंदिर परिसर के लिए कुछ करना चाहिए। भोले बाबा के आशीर्वाद से मेरा सपना सच हो गया।
  • सदियों से ये स्थान दुश्मनों के निशाने पर रहा, कितनी बार ध्वस्त हुआ, अपने अस्तित्व के बिना जिया। लेकिन यहां की आस्था ने इसे पुनर्जीवित किया और ये क्रम सदियों से चल रहा है। 

  • जब महात्मा गांधी यहां आये थे, तो उनके मन में भी ये पीड़ा थी की भोले बाबा का स्थान ऐसा क्यों? और BHU के एक कार्यक्रम में बापू अपने मन की व्यथा बताने से खुद को रोक नहीं पाए थे।
     

 

  • अब मां गंगा को सीधे बाबा भोलेनाथ से जोड़ दिया गया है। अब श्रद्धालु गंगा स्नान करके सीधे भोले बाबा के दर्शन करने आ सकेंगे।
     
  • काशी विश्वनाथ धाम,अब काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के रूप में जाना जायेगा। इससे काशी की पूरे विश्व में एक अलग पहचान बनेगी।
     
  • काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर करोड़ों देशवासियों की आस्था का स्थल है। लोग यहां इसलिए आते हैं कि काशी विश्वनाथ के प्रति उनकी अपार श्रद्धा है। उनकी आस्था को अब बल मिलेगा।
     

 

महिलाएं देश को समृद्धि की ओर ले जा रहीं हैं- पीएम
महिला दिवस को लेकर पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश की महिलाओं का स्वभाव है कि वो स्वयं से ज्यादा परिवार के बारे में सोचती है। खुद की बीमारी और खानपान का भी ध्यान नहीं रखती, लेकिन अब ये व्यवस्था बदलनी है। उन्होंने कहा पिछले साल सहकारिता के क्षेत्र में 31 लाख से अधिक महिलाओं को ट्रेनिंग दी गयी और कृषि विज्ञान केंद्रों एवं अन्य क्षेत्रों में भी 9 लाख से अधिक महिलाओं का कौशल विकास किया गया। पीएम ने कहा, महिलाएं जो काम कर रही हैं, उससे अपने परिवार को तो सहारा दे ही रही हैं। साथ ही देश को भी समृद्धि की ओर ले जा रहीं हैं।

 


दोपहर में कानपुर पहुंचेंगे पीएम
प्रधानमंत्री दोपहर में कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से निराला नगर स्थित रेलवे मैदान जाएंगे। यहां लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के साथ ही, आगरा मेट्रो रेल परियोजना, पनकी पावर प्लांट सहित अन्य प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थियों को आवास की चाबियां सौंपेंगे। इसके बाद जनसभा को संबोधित करेंगे।


गाजियाबाद में मेट्रो रेल को दिखाएंगे हरी झंडी
पीएम मोदी गाजियाबाद का दौरा करेंगे। वहां दिलशाद गार्डेन-शहीद स्थल नया बस अड्डे का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे शहीद स्थल स्टेशन से मेट्रो रेल को भी हरी झंडी दिखाएंगे। हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल का भी लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ हाईस्पीड आरआरटीएस परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पेयजल और आवास संबंधी कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे।