दैनिक भास्कर हिंदी: कठुआ-उन्नाव गैंगरेप- दिल्ली के जंतर-मंतर पर जनता का प्रदर्शन

April 16th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कठुआ और उन्नाव गैंगरेप को लेकर पूरा देश आक्रोशित है। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की मांग की जा रही है। रविवार को एक बार फिर गैंगरेप के विरोध में दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया गया। ये प्रदर्शन सिविल सोसायटी के लोगों की तरफ से किया गया। वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी ने भी इसी इलाके में प्रदर्शन कर सिविल सोसायटी के प्रदर्शन को हाईजेक करने की कोशिश की।

हर वर्ग के लोग हुए प्रदर्शन में शामिल
रविवार को सिविल सोसायटी समेत तमाम लोग उन्नाव और कठुआ की घटनाओं के विरोध में दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने उतरे। प्रदर्शन में पुरुष, महिला, थर्ड जेंडर, छात्र, वरिष्ठ नागरिकों समेत छोटे बच्चे भी शामिल हुए। देश के विभिन्न हिस्सों और विश्वविद्यालयों- जवाहर लाल यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र और शिक्षक भी इसमे पहुंचे। इनके अलावा सुप्रीम कोर्ट के कई वकील भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इन लोगों की मांग है कि उन्नाव और कठुआ घटना के दोषियों को सख्त सजा दी जाए। यह प्रदर्शन शाम करीब पांच बजे से शुरू हुआ। 

AAP ने की प्रदर्शन को हाईजेक करने की कोशिश
सिविल सोसायटी के प्रदर्शन को देखते हुए पटेल चौक पर प्रदर्शन कर रहे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता संसद मार्ग पहुंच गए। जहां पर पहले से ही सिविल सोसायटी के लोग प्रदर्शन कर रहे थे। गोपाल राय के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के करीब 200 कार्यकर्ता और समर्थकों ने इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। आप कार्यकर्ताओं ने बीजेपी विरोधी नारेबाजी भी की। इस दौरान आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सिविल सोसायटी के प्रदर्शन को हाईजैक करने की कोशिश की। 

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 10 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले की हीरानगर तहसील के रसाना गांव से एक 8 साल की बच्ची अगवा हो गई थी। इस बच्ची के साथ कई दिनों तक रेप किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई। गांव के जंगलों में बच्ची की लाश पड़ी मिली थी। जानकारी के मुताबिक, बच्ची को अगवा करके गांव के एक धार्मिक स्थल में रखा गया था, जहां उसे बार-बार नशा दिया और कई बार रेप किया गया। बच्ची को अपनी हवस का शिकार बनाने के बाद आरोपियों ने पहले बच्ची का गला घोंटा और बाद में उसके सिर पर पत्थर मार कर उसकी हत्या कर दी। वहीं यूपी के उन्नाव में बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर नाबालिग के साथ रेप करने का आरोप लगा है।