दैनिक भास्कर हिंदी: यूरोप दौरे पर राहुल गांधी बोले- मैं पीएम बनने के सपने नहीं देखता

August 26th, 2018

हाईलाइट

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों यूरोप दौरे पर हैं।
  • राहुल गांधी ने कहा कि फिलहाल वे पीएम बनने के सपने नहीं देखते हैं।
  • डोकलाम विवाद और ट्रिपल तलाक को लेकर भी राहुल ने मोदी सरकार को जमकर घेरा

डिजिटल डेस्क, लंदन। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों यूरोप दौरे पर हैं। इसी दौरे के तहत वे लंदन भी पहुंचे। यहां उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS) को जमकर आड़े हाथ लिया। कभी उन्होंने आरएसएस की तुलना सुन्नी संगठन से की, तो कभी उन्होंने मोदी सरकार की विदेश नीतियों को बेकार बता दिया। इसी दौरान जब उनसे पीएम उम्मीदवारी का सवाल किया, तो उन्होंने जवाब में कहा कि फिलहाल वे पीएम बनने के सपने नहीं देखते हैं।

लंदन में राहुल गांधी ने इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के साथ बात कर रहे थे। इसी दौरान राहुल से पूछा गया कि क्या वे खुद को भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखते हैं? इस पर राहुल ने कहा, 'मैं यह सपना नहीं देखता। फिलहाल मैं इस बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं खुद को एक वैचारिक लड़ाई लड़ने वाले के रूप में देखता हूं। यह परिवर्तन मेरे अंदर वर्ष 2014 के बाद आया। मुझे यह महसूस हुआ कि जिस तरीके से भारत में घटनाएं हो रही है, उससे भारत और भारतीयता पर खतरा मंडरा रहा है। मुझे इससे देश की रक्षा करनी है।'

डोकलाम विवाद पर खुलकर बोले राहुल
राहुल गांधी ने डोकलाम विवाद को लेकर कहा कि कोई आता है, आपके चेहरे पर तमाचा लगाता है और आप नॉन अजेंडा बातचीत करते हैं। राहुल ने यह बात वुहान में पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच हुई अनौपचारिका वार्ता को लेकर निशाना साधते हुए कही। उन्होंने कहा कि संसदीय विशेषाधिकार की वजह से वह डोकलाम पर संसदीय समिति में हुई चर्चा की जानकारी नहीं दे सकते। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि डोकलाम पर उनकी बात विदेश सचिव और रक्षा सचिव से हुई थी, लेकिन समिति के अंदर बात की जानकारी यहां नहीं दी जा सकती।

 

 

राहुल ने दिया ट्रिपल तलाक बिल पर जवाब
डोकलाम के अलावा भी राहुल गांधी ने ट्रिपल तलाक जैसे मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब भी बड़ी बेबाकी के साथ दिए। राहुल ने कहा कि हम ट्रिपल तलाक बिल को नहीं रोक रहे हैं, लेकिन इसमें अपराधीकरण के पहलू को लेकर हमारे कुछ सवाल हैं।

 

 

खबरें और भी हैं...