दैनिक भास्कर हिंदी: राहुल ने कोरोनावायरस से हुई मौतों पर शोक जताया

January 31st, 2020

हाईलाइट

  • राहुल ने कोरोनावायरस से हुई मौतों पर शोक जताया

नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन और अन्य जगहों पर कोरोनावायरस के कारण अपनी जान गंवाने वालों की मौत पर शुक्रवार को शोक व्यक्त किया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को चीन में मरने वालों की संख्या 213 तक बढ़ने और देश के 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 9,692 मामलों की पुष्टि के बाद नए कोरोनोवायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित की है।

उन्होंने उन लोगों के लिए भी प्रार्थना की, जिन्हें अलग रखा गया है और आशा व्यक्त की है कि उन्हें इन सब प्रक्रिया से गुजरने की हिम्मत मिलेगी। भारत में एसएआरएस वायरस जैसे वायरस के एक मामले की पुष्टि केरल में हुई है।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, चीन में, कारोनोवायरस ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है। मेरी संवेदना पीड़ितों के परिवारों और उन लाखों लोगों के साथ हैं, जिन्हें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मजबूरी में अलग रखा गया है। वे इस भयावह स्थिति का दृढ़ता से सामना करने के लिए साहस और शक्ति मिले।

नोवेल कोरोनावायरस चीन के वुहान प्रांत से फैला।

भारत सरकार भी हाई अलर्ट पर है और देश में वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी ऐहतियान उपाय कर रही है।

भारत से कई लोग दैनिक आधार पर चीन की यात्रा करते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पड़ोसी देश नेपाल में वुहान वायरस की पुष्टि होने के मामले के मद्देनजर नेपाल और बांग्लादेश की सीमा से लगे जिलों में भी स्वास्थ्य टीमों को तैनात किया है।

कोरोनावायरस के फैलने के मद्देनजर शोधकर्ताओं द्वारा चिन्हित 30 शीर्ष उच्च जोखिम वाले देशों में भारत ने 23वें स्थान पर है।